सहारनपुर में आर आर आर म्यूज़ियम सेंटर का उद्घाटन

सहारनपुर में आर आर आर म्यूज़ियम सेंटर का उद्घाटन

मानव के सामने धरती बचाने की जरूरत:महापौर

नगर निगम हर दिन छू रहा नई ऊंचाइयां: नगर विधायक

रिपोर्ट–भवानी सैनी

सहारनपुर। नवनिर्वाचित महापौर डॉ.अजय कुमार सिंह ने कहा है कि आज मानव के सामने धरती बचाने की जरुरत है। धरती बचेगी तभी जीवन बचेगा। जो जीवन देने के माध्यम है मानव उनका अतिक्रमण करता रहा है,यही कारण है कि आज पूरी दुनिया पर्यावरण संकट से जूझ रही है।

महापौर डॉ.अजय कुमार सिंह दिल्ली रोड स्थित पैरामाउंट कॉलोनी में नगर निगम द्वारा बनााये गए आर आर आर म्यूज़ियम सेंटर के उद्घाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनसंख्या मंे वृद्धि और इलेक्ट्रिक सामान व वाहनों का कचरा आज पूरी दुनिया के सामने बड़ी समस्या बन रहा है। धरती बचाने के लिए जो प्रयास किये जाने चाहिए उनमें प्रदेश सरकार द्वारा ‘मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर अभियान’ बहुत उपयोगी है। मकसद यह है कि हम कम से कम कचरा पैदा करें। इन संेटरों के माध्यम से हम अनुपयोगी सामान को रीडियूज़, रीयूज़ और रीसाइकिल कर उपयोगी बना सकते हैं।  

नगर विधायक राजीव गुंबर ने कहा कि निगम हर दिन नयी ऊंचाईयां छू रहा है। आज सोच में परिवर्तन की जरुरत है। कुछ ऐसा नया करें कि शहर विकास की ओर बढे़। नवनिर्वाचित महापौर बदलाव की सोच रखते हैं। नगर विधायक ने कहा कि छह महीने में सहारनपुर से दिल्ली, लखनऊ आदि अनेक स्थानों के लिए विमान सेवाएं भी शुरु हो जायेगी। विधायक देवेंद्र निम ने कहा कि नगर निगम ने आर आर आर सेंटर के माध्यम से जो पहल की है वह सराहनीय है। आज समाज को जागरुक करने की आवश्यकता है। महानगर अध्यक्ष राकेश जैन ने कहा कि शहर को बचाने की जिम्मेदारी सभी की है। उन्होंने निगम के म्यूजियम की सराहना करते हुए कहा कि शहर में ऐसे ऐसे छोटे म्यूजियम बनाने की आवश्यकता है, ताकि वहां से यह संदेश गांवों तक भी पहुंचे।

इससे पूर्व महापौर व विधायक सहित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज ने आरआरआर सेंटरों तथा म्यूजियम के महत्व पर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इसके माध्यम से न केवल हम कचरा कम कर सकते है बल्कि लोगों की मदद भी कर सकते है। आज निगम ने आर आर आर पर आधारित प्रतियोगिता का आयोजन कर बच्चों को भी सीख देने की कोशिश की है। उन्होंने सभी पार्षदों से आह्वान किया कि वे अपने अपने वार्डो में इस दिशा में प्रयास करें और शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण में नंबर वन लाने में सहयोग करें। अतिथियों का आभार व्यक्त करते अपर नगरायुक्त राजेश यादव ने स्वच्छता व कूड़ा प्रबंधन पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर पैरामाउण्ट की उपाध्यक्ष शिवाली शर्मा को आरआरआर अभियान में सहयोग तथा प्रतियोगी बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया। पैरामाउंट के अध्यक्ष अमित शर्मा, डॉ. ओपी गौड़, रणधीर सिंह, जगदीश चौहान, शिवाली शर्मा,नवनिर्वाचित पार्षद अमित त्यागी, मयंक गर्ग, वीरसैन सिद्धू, संजय गर्ग, सुलेख चंद, अनिल कुमार, किरण चौधरी व राजू सिंह आदि ने माल्यार्पण अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में अपर नगरायुक्त एस के तिवारी, गोकरणदत्त शर्मा, सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम, पशु कल्याण अधिकारी डॉ.संदीप मिश्रा, मुख्य सफाई निरीक्षक चंद्रपाल, इंद्रपाल व अमित तोमर के अलावा गोकरणदत्त शर्मा, हेमंत अरोड़ा तथा आईटीसी मिशन सुनहरा कल उमंग व फोर्स के पदाधिकारी व वालंटियर्स मौजूद रहे। संचालन डॉ. वीरेन्द्र आजम ने किया।