सहारनपुर के स्कूली बच्चों द्वारा बनाये गए कुछ आकर्षक मॉडल पुराने टायर, ड्रम, रिम और बोतल से बनाये आकर्षक मॉडल -बच्चों ने दिखाया अपना कलात्मक हूनर

सहारनपुर के स्कूली बच्चों द्वारा बनाये गए कुछ आकर्षक मॉडल  पुराने टायर, ड्रम, रिम और बोतल से बनाये आकर्षक मॉडल  -बच्चों ने दिखाया अपना कलात्मक हूनर

सहारनपुर। कलात्मक दृष्टि और सृजनात्मक सोच किसी भी टूटी-फूटी व अनुपयोगी वस्तु को आकार देकर न केवल उपयोगी बना सकती है बल्कि उसे ऐसा आकर्षक रुप भी दे सकती है कि उसे किसी भी उपवन, उद्यान, प्रतिष्ठान या ड्राइंग रुम में सजाया जा सके। नगर निगम परिसर में ब्रहस्पतिवार को तीन दर्जन स्कूलों के बच्चों ने अपने इसी हूनर का कलात्मक व सकारात्मक प्रदर्शन किया। 

अवसर था स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 के अंतर्गत आयोजित नगर निगम द्वारा ‘तोड़ से जोड़’ प्रतियोगिता का। प्रतियोगिता में जनपद की 43 टीमों ने हिस्सेदारी की। प्रतियोगिता तीन श्रेणियों में आयोजित की गयी। निर्णायकों में अपर नगरायुक्त राजेश यादव व एस के तिवारी, सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम, साहित्यकार डॉ.वीरेन्द्र आजम, रंगकर्मी प्रवेश धवन शामिल रहे। प्रतियोगिता में स्टूडेंट कैटेगरी में पुंवारका ब्लॉक के राजकीय कन्या इंटर कॉलेज देवला की टीम को प्रथम, एसडीई जीजीआईसी अम्बहैटा पीर की टीम को द्वितीय तथा इंडियन मुस्लिम गर्ल्स इंटर कॉलेज की टीम को तृतीय घोषित किया गया। टीमों को क्रमशः प्रथम पुरस्कार के रुप में 5100 रुपये, द्वितीय पुरस्कार के रुप में 3100 तथा तृतीय पुरस्कार के रुप में 2100 रुपये की नकद धनराशि प्रदान की गई। 

टीचर कैटेगरी में सरसावा ब्लॉक के यूपीएस मनोहरपुर की टीम को प्रथम पुरस्कार स्वरुप 3100 रुपये, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज देवला की टीम को द्वितीय स्थान के रुप में 2100 रुपये, प्रोफेशनल कैटेगरी में आईटीसी मिशन सुनहरा कल से सम्बद्ध फोर्स एनजीओ को प्रथम पुरस्कार के रुप में 3100 रुपये तथा एनजीओ उमंग को द्वितीय स्थान के लिए 2100 रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। अन्य सभी टीमों को पांच-पांच सौ रुपये का प्रोत्साहन पुरस्कार दिया गया। पुरस्कार मेयर संजीव वालिया, नगरायुक्त गजल भारद्वाज, अपर नगरायुक्त राजेश यादव व एस के तिवारी, सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम, पीडी डूडा रजनी सिंह, जेडएसओ राजीव चौधरी ने प्रदान किये। 

मेयर संजीव वालिया व नगरायुक्त ने सभी प्रतिभागी टीमों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि तोड़ से जोड़ प्रतियोगिता के आयोजन का उद्देश्य छात्र-छात्राओं में कलात्मक व सृजनात्मक दृष्टि विकसित करना रहा है। जिससे कि वे टूटी-फूटी क्रॉकरी, फर्नीचर, पुराने टायर, ड्रम आदि को तोड़-जोड़कर उन्हें पेंट के साथ नया आकार देकर उपयोगी और आकर्षक वस्तुओं के रुप में तैयार कर सकें और अपने शहर के सार्वजनिक चौराहों, पार्को आदि को सजाने में सहयोगी बन सकें। इस अवसर पर पार्षद मंसूर बदर, रेखा रोहिला, अंकुर अग्रवाल, रमन चौधरी, रमेश छाबड़ा, तथा पार्षद प्रतिनिधि सुरेन्द्र धवन आदि शामिल रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ.वीरेन्द्र आज़म ने किया।

-----------------------

ये मॉडल रहे आकर्षक

राजकीय कन्या इंटर कॉलेज देवला की टीम द्वारा एक पुराने रेहडे़ को सजा कर सेल्फी प्वाइंट के रुप में उसे विकसित किया गया। इंडस्ट्रियल मुस्लिम गर्ल्स कॉलेज की छात्राओं द्वारा हैंगिंग बास्केट में पॉलीथिन से बनाये गए लहसुन, जेबीएस गर्ल्स कॉलेज की टीम द्वारा फोम की प्लेट्स पर उकेरी गयी पेंटिंग्स, एसडीई जीजीआईसी अम्बहैटा पीर की टीम द्वारा फलो की बास्केट से बनायी गयी टेबल तथा यूपीएस मनोहर पुर की टीम द्वारा बनायी गयी हैंगिंग वाच आदि अनेक ऐसे मॉडल रहे जो आकर्षण का केंद्र रहे।