प्रदेश स्तर पर स्वच्छ गौशाला प्रतियोगिता का आयोजन

प्रदेश स्तर पर स्वच्छ गौशाला प्रतियोगिता का आयोजन

गौशाला प्रतियोगिता में निगम गौशाला ने भी की हिस्सेदारी
सहारनपुर। राज्य मिशन निदेशालय के स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा आज प्रदेश स्तर पर एक स्वच्छ गौशाला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। नगर निगम सहारनपुर ने इसमें गौवंश के रखरखाव, साफ सफाई, गोबर से जैविक खाद व गौ मूत्र से फिनाइल तथा गोबर गैस प्लांट आदि को दर्शाते हुए प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता के तहत स्कूली बच्चों द्वारा स्वयं गोबर से दियों का निर्माण और एनजीओ द्वारा गौवंश की सेवा की गयी।
गौशाला प्रभारी डॉ. संदीप मिश्रा ने प्रतियोगिता की जानकारी देते हुए बताया कि गोपाष्टमी के उपलक्ष में राज्य मिशन निदेशालय के स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा प्रदेश स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता दो श्रेणियों में आयोजित की गयी। निदेशालय द्वारा प्रतियोगिता में स्वच्छ गौशाला के आस पास नियमित साफ सफाई, गायों के लिए शुद्ध पेयजल, ईलाज हेतु डिस्पेंसरी व शेड की व्यवस्था, गायों के गोबर से खाद बनाने व अन्य प्रोडक्ट बनाने तथा उसकी बिक्री और जनमानस की जानकारी के लिए गौशाला के आसपास साइनेज की व्यवस्था आदि बिन्दुओं को सामान्य श्रेणी की प्रतियोगिता में शामिल किया गया। 
प्रतियोगिता की आकांक्षी श्रेणी में स्वच्छ गौशाला में बायोगैस प्लांट की व्यवस्था, सौंदर्यीकरण, दीवारों पर चित्रकारी के साथ स्वच्छता के संदेश, दान के लिए गोसेवा नाम से ऑन लाइन मैकेनिज्म, नवाचार गतिविधियां, प्रतियोगिता में नागरिकों के जुड़ाव हेतु विभिन्न गतिविधियां, एनजीओ और अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं की भागेदारी कराना शामिल था। 
इस अवसर पर जनभागेदारी के तहत राजकीय कन्या इण्टर कॉलेज देवला की छात्राओं ने गौशाला में गोबर से दिए बनाने के गुर सीखे और गोबर के उत्पादों के सम्बंध में जानकारी ली। आईटीसी मिशन सुनहरा कल उमंग व फोर्स के वालंटियरों ने गौवंश को चारा खिलाकर उनकी सेवा की और गौशाला की स्वच्छता में सहयोग दिया।