प्रशिक्षण में आशाओं ने सीखी नवजात शिशु की देशभाल, जच्चाओं को देंगी जरूरी जानकारी

प्रशिक्षण में आशाओं ने सीखी नवजात शिशु की देशभाल, जच्चाओं को देंगी जरूरी जानकारी

संवाददाता शशि धामा

खेकड़ा।आशा कार्यकर्ता अब छोटे बच्चों की गृह आधारित देखभाल के लिए बच्चे की मां को प्रशिक्षित करेंगी, इसके लिए उन्हें सीएचसी पर प्रशिक्षण दिया गया।

गुरुवार को सीएचसी अधीक्षक डा मसूद अनवर ने आशा कार्यकर्त्रियों के प्रशिक्षण का शुभारम्भ किया। उन्होने कहा कि ,आशा कार्यकर्त्री स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण इकाई हैं। अपने क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सीएचसी पर निर्धारित तिथियों में प्रशिक्षण को लाएं और प्रसव भी सीएचसी पर ही कराएं। सीएचसी पर यदि कोई असुविधा होती है ,तो उनको फोन करें, समाधान किया जाएगा। 

प्रशिक्षक डा मीना ने बताया कि आशा अब प्रसव पश्चात् देखभाल, माता का स्वास्थ्य, स्तनपान, बच्चे की आवश्यक देखभाल, परिवार नियोजन, बच्चों में बीमारी की देखभाल, बीमारी के लक्षणों की शीघ्र पहचान 15 माह तक करेंगी। गृह भ्रमण की योजना, स्वच्छता, व्यक्तिगत साफ-सफाई, बच्चों को दिए जाने वाले सही पोषण, ऊपरी आहार, टीकाकरण, बच्चे की वृद्धि की निगरानी व मासिक रिपोर्टिंग भी तैयार करें। प्रशिक्षण में बीसीपीएम शशि चौधरी, स्वास्थ्य अधिकारी रहीसुद्दीन, सविता देवी, एलएचवी कुसुम ने सहयोग दिया।