रोग एवं आपदा से संरक्षण हेतु भुमिया भोपाल का हवन तथा भंडारे का आयोजन

रोग एवं आपदा से संरक्षण हेतु भुमिया भोपाल का हवन तथा भंडारे का आयोजन

संवाददाता सीआर यादव

 अमीनगर सराय। कस्बे के लोगों की मान्यता है कि, भुमिया भोपाल का विशेष यज्ञ करने से आसपास के गांवो सहित नगरवासी भी महामारी अथवा दैवीय आपदा से सुरक्षित रहते हैं। 

श्री दुर्गा मंदिर प्रांगण में वर्षो से चली आ रही इस परंपरा और मान्यता के मद्देनजर भुमिया भोपाल का यज्ञ व भंडारे का आयोजन किया गया। इससे पूर्व कस्बे के चारों ओर दूध की धारा दी गई तत्पश्चात् हवन यज्ञ कर दुनिया के कल्याण की कामना भी की गई।
   
रविवार सुबह गावखेड़े के भंडारे के दौरान कस्बे की सीमाओं पर गंगाजल व दूध की धारा दी गई। उसके बाद मंदिर प्रांगण में भूमिया भोपाल की पूजा अर्चना कर हवन यज्ञ किया गया। हवन में पं अमोध शास्त्री ने विधिवत् पूजन  कराया।हवन में परिवार सहित यजमान रहे अनिल पराशर ने आहुतियां दी व पूजा कराई। कस्बे के  श्रद्धालुओं ने हवन में आहुतियां दी तथा मंगल आरती कर प्रसाद वितरण किया।  हवन उपरांत कन्याओं को प्रसाद वितरित कर भंडारा शुरू किया गया ,जिसमे सैकड़ों लोगो ने  प्रसाद ग्रहण किया।  

इस दौरान मुख्य रूप से  विजयपाल शर्मा,रामेंद्रपाल शर्मा, मनोज शर्मा सहित सुंदर शर्मा, मंगल सेन शर्मा,   अवधेश शर्मा, ओमवीर यादव ,ईश्वर शर्मा आदि श्रद्धालु उपस्थित रहे।