यूपी के स्कूलों में 15 सितंबर तक छुट्टियों को लेकर फि‍र आया नया आदेश, शि‍क्षा व‍िभाग ने क्‍या कहा

यूपी के स्कूलों में 15 सितंबर तक छुट्टियों को लेकर फि‍र आया नया आदेश, शि‍क्षा व‍िभाग ने क्‍या कहा

लखनऊ परिषदीय और माध्यमिक स्कूलों में एक सितंबर से 15 सितंबर तक आयोजित स्वच्छता पखवाड़े के कार्यक्रम का स्कूलों की छुट्टियों पर कोई असर नहीं होगा। परिषदीय स्कूलों में तीन और 10 सितंबर को रविवार और छह सितंबर को चेहल्लुम और सात सितंबर को जन्माष्टमी का अवकाश निरस्त नहीं होगा। इस संबंध में महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से संशोधित आदेश जारी कर दिए गए हैं। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि जिस दिन अवकाश रहेगा उस दिन के कार्यक्रम अगले दिन आयोजित किए जाएंगे।

चार छुट्ट‍यां की जा रही थीं रद

बता दें कि पूर्व के आदेश में एक सितंबर से लेकर 15 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़े के कारण यह चारों छुट्टियां रद की जा रहीं थीं। शिक्षक इसका विरोध कर रहे थे, क्योंकि इससे पहले मोहर्रम व 13 अगस्त को रविवार के दिन मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के कारण छुट्टियां निरस्त की गई थी।

वहीं, बीते बुधवार को चंद्रयान तीन के चंद्रमा पर उतरने के लाइव प्रसारण को दिखाने के लिए शाम को स्कूल खुले गए थे। स्वच्छता पखवाड़ा के तहत विद्यालयों में स्वच्छता शपथ दिवस, स्वच्छता जागरुकता दिवस, सामुदायिक सहभागिता, ग्रीन स्कूल मुहिम, स्वच्छता प्रतिभागिता दिवस, हाथ-धुलाई दिवस, व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस, स्वच्छ विद्यालय प्रदर्शनी दिवस, स्वच्छता कार्यकलाप दिवस जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।