सरकारी नाले पर अवैध अतिक्रमण,बाढ़ का बना खतरा

कब्जाधारी पर हत्या जैसे आपराधिक मुकदमे है दर्ज जा चुका है जेल

सरकारी नाले पर अवैध अतिक्रमण,बाढ़ का बना खतरा

सरकारी नाले पर अवैध अतिक्रमण,बाढ़ का बना खतरा

- पूर्व में शिकायत के बाद नगर पंचायत ने रुकवाया था काम

- लेकिन हठधर्मिता से लेंटर डालकर किया अतिक्रमण

- कब्जाधारी पर हत्या जैसे आपराधिक मुकदमे है दर्ज जा चुका है जेल

थानाभवन- कस्बे की जल निकासी के लिए बनाए गए सबसे बड़े नाले पर गांव के एक प्रधान द्वारा है हठधर्मिता करते हुए नाले को छाप कर अवैध अतिक्रमण किया जा रहा है। पूर्व में कुछ तस्वीरें वायरल होने के बाद नगर पंचायत ने काम को रुकवाया था। लेकिन हठधर्मिता दिखाते हुए नाले पर लेंटर डालकर छाप लिया है। जिससे भविष्य में जल निकासी की समस्या होने से इनकार नही किया जा सकता।

थानाभवन कस्बे के धार्मिक स्थल संत बूढ़ा बाबू तालाब की बराबर से जाने वाले रास्ते पर कस्बे की जल निकासी के सबसे बड़े नाले पर थानाभवन क्षेत्र के एक गांव के प्रधान द्वारा अपने प्लाट पर अवैध रूप से रास्ता बनाने के लिए पूरे नाले पर लेंटर डालकर अवैध अतिक्रमण किया जा रहा है। इससे पूर्व कई दिन पहले तस्वीर एवं वीडियो इंटरनेट मीडिया में वायरल हुई थी। उसके बाद नगर पंचायत में अवैध रूप से चल रहे निर्माण को बंद कर दिया था, लेकिन 19 अप्रैल के दिन चुनाव होने के चलते प्रधान द्वारा अपनी हठधर्मिता के चलते लेंटर डालकर नाले को पूरी तरह से ढक दिया गया। जबकि नाले के एक बड़े हिस्से पर इससे पहले लेंटर डालकर अतिक्रमण कर लिया गया है। वहीं प्रधान द्वारा छोटे-छोटे हिस्सों में पूरे नाले को लेंटर डालकर ढकने की तैयारी चल रही है। यहां तक की करोड़ों रुपए खर्च करके नगर पंचायत द्वारा कस्बे की जल निकासी के लिए इस नाले का निर्माण कराया गया था इसी नाले से कस्बे की जल निकासी मुख्य रूप से होती है। जिस तरह से नाले को ढककर अतिक्रमण कर लिया गया है। नगर पंचायत द्वारा अभी तक जेसीबी से उक्त नाले की सफाई की जाती थी, लेकिन आगे से यह संभव नहीं हो पाएगा। जिस कारण बरसात के समय में कस्बे में बाढ़ का खतरा बढ़ सकता है। वही नाले में आने वाले कूड़े करकट को साफ नहीं किया जा सकेगा।

हत्या जैसे मामलों में कब्जा धारी जा चुका है जेल

जानकारी के अनुसार उक्त पूर्व प्रधान ने वर्षों पहले कौड़ियों के दाम में सरकारी भूमि के नजदीक यहां करीब एक बीघा जमीन ली थी जिसका उक्त व्यक्ति नगर पंचायत में पिछले काफी वर्षों से दखल खारिज करवाना चाहता था,लेकिन प्लाट में सरकारी भूमि होने की आशंका के चलते नगर पंचायत दाखिल खारिज नहीं किया था। पर बिचौलियों की मदद से उक्त व्यक्ति ने व्यक्ति मोटा लेनदेन करके प्लाट पर दाखिल खारिज करवा लिया। अब उक्त व्यक्ति अवैध रूप से अतिक्रमण कर रहा है। ज्ञात हो कि कब्जा करने वाले व्यक्ति पर हत्या जैसे मुकदमे दर्ज हैं एवं जेल भी जा चुका है। कई आपराधिक मुकदमे दर्ज होने के कारण उक्त व्यक्ति दबाव बनाकर भी है हठधर्मिता कर रहा है।

इस संबंध में अधिशासी अधिकारी जितेंद्र राणा से बातचीत करनी चाही तो उन्होंने फोन नहीं उठाया। उन्हें इंटरनेट सोशल अकाउंट पर भी मैसेज भेज कर जवाब मांगा गया लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।