धार्मिक आयोजनों से सजेगा मंगलवार,गणपति स्थापना , भादो मेला दंगल व जैन पर्यूषण महापर्व होंगे आकर्षण

धार्मिक आयोजनों से सजेगा मंगलवार,गणपति स्थापना , भादो मेला दंगल व जैन पर्यूषण महापर्व होंगे आकर्षण

संवाददाता शशि धामा

खेकड़ा ।कस्बे में मंगलवार से धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजनों के क्रम में गणपति स्थापना शोभायात्रा, भादो मेला दंगल तथा जैन पर्यूषण महापर्व प्रारम्भ होंगे। इनके लिए धार्मिक व सामाजिक अभिरुचि वाले सोमवार को तैयारी में जुटे रहे।

मंगलवार को गणेश चतुर्दशी है। इसके लिए कस्बे में कई स्थानों पर गणपति पंडाल लगेंगे। इससे पूर्व कस्बे में बैंड बाजों के साथ शोभा यात्रा निकलेगी, तत्पश्चात गणपति पंडालों में गणेश प्रतिमा स्थापित होंगी। दस दिनों तक उनकी रोज शाम को पूजा अर्चना व भजन कीर्तन होंगे। दूसरी ओर प्राचीन सांस्कृतिक विरासत भादो मेला भी मंगलवार को विशाल दंगल के साथ शुरू हो जाएगा। रामलीला मैदान में दंगल की तैयारी के लिए मिट्टी को समतल कराया गया। मेले में देश भर के नामी अखाडों से पहलवान शामिल होंगे। 

मंगलवार को ही जैन मंदिरों में दसलक्षण महापर्व प्रारम्भ होंगे ,इसके लिए कस्बे के सभी मंदिरों में विशेष साज सज्जा, रोशनी की तैयारी चलती रही । दस दिनों में धार्मिक आयोजन होंगे। इसी दौरान मुस्लिम समाज का त्यौहार ईद उल मिलाद भी 28 सितम्बर को है ,इसके लिए ईदगाह पर साफ सफाई का कार्य भी नियमित रूप से शुरू हो गया है। समाज में ईद को लेकर उत्साह है। मंगलवार से उत्सवों की श्रंखला प्रारम्भ होने जा रही है।