उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में वीरेन्द्रपाल सिंह लोहड्डा की प्रबन्ध समिति ने किया कार्यभार ग्रहण

उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में वीरेन्द्रपाल सिंह लोहड्डा की प्रबन्ध समिति ने किया कार्यभार ग्रहण

••डाॅ अरूण सोलंकी बने जनता वैदिक काॅलिज के प्राचार्य

ब्यूरो डा योगेश‌ कौशिक

बडौत | उच्च न्यायालय, इलाहाबाद के  12 मई के आदेश के अनुपालन में वीरेन्द्रपाल सिंह की प्रबन्ध समिति ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। कार्यभार ग्रहण करने के पश्चात् प्रबन्ध समिति की एक आवश्यक बैठक कैम्प कार्यालय रामा काॅलोनी में आयोजित की गयी ,जिसमें प्रबन्ध समिति के मन्त्री योगेन्द्र सिंह सोलंकी ने बताया कि ,उच्च न्यायालय, इलाहाबाद के आदेश के अनुपालन में संस्था के विगत चुनाव 19 जून 2015 में जिला प्रशासन की देख-रेख में सम्पन्न कराये गये थे, जिसमें वीरेन्द्रपाल सिंह अध्यक्ष, प्रबन्ध समिति निर्वाचित हुए थे। निर्वाचित प्रबन्ध समिति को कुलपति, चौ चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ द्वारा विश्वविद्यालयीय पर्यवेक्षक की आख्या पर 3 अगस्त 2015 में अनुमोदित किया गया था। 

बताया कि,अनुमोदित संस्था की नियमावली के विरूद्ध दिनांक 25 सितम्बर 2021 में जगबीर सिंह व श्रीमती मोनिका द्वारा संस्था पर कब्जा जमाने के उद्देश्य से जनता वैदिक काॅलिज का फर्जी निर्वाचन दर्शाकर कूटरचित पत्राजात कुलपति चौ चरण सिंह विश्वविद्यालय,मेरठ के कार्यालय में अनुमोदनार्थ प्रेषित कराये गये।वहीं वीरेन्द्रपाल सिंह की प्रबन्ध समिति की वैधता का संज्ञान लिए बिना ही विश्वविद्यालय ने दिनांक 27 फरवरी 2023 को जगबीर सिंह व श्रीमती मोनिका द्वारा प्रस्तुत की गयी प्रबन्ध समिति के निर्वाचन की सन्दर्भित अवैधानिक कार्यवाही को विश्वविद्यालय द्वारा अनुमोदित कर दिया गया था । 

विश्वविद्यालय के 27 फरवरी 2023 के आदेश के विरुद्ध वीरेन्द्रपाल सिंह की प्रबन्ध समिति ने हाईकोर्ट की शरण लेते हुए याचिका योजित की, जिस पर  उच्च न्यायालय, इलाहाबाद द्वारा सुनवाई करते हुए जगबीर सिंह व श्रीमती मोनिका की प्रबन्ध समिति को विश्वविद्यालय द्वारा निर्गत अनुमोदन आदेश दिनांक 27 फरवरी 2023 को स्थगित कर दिया | 

 बताया कि,उच्च न्यायालय ने अपने स्पष्ट आदेश करते हुए वीरेन्द्रपाल सिंह की प्रबन्ध समित को नवीन निर्वाचन होने तक कार्यरत कर दिया है। प्रबन्ध समिति के कैम्प कार्यालय रामा काॅलोनी की आवश्यक बैठक में प्रबन्ध समिति के उपाध्यक्ष बुद्ध सिंह के प्रस्ताव पर महाविद्यालय की वरिष्ठता सूची के अनुसार वरिष्ठतम शिक्षक डा अरुण सोलंकी को काॅलिज के प्राचार्य पद का कार्यभार ग्रहण कराया गया | 
बैठक में कार्यरत कार्यवाहक प्राचार्य डाॅ रविन्द्र कुमार को कार्यमुक्त करते हुए प्रबन्ध समिति ने वरिष्ठता सूची के अनुसार महाविद्यालय के वरिष्ठतम् शिक्षक व एसो प्रो डाॅ अरुण सोंलकी को नियमानुसार वीरेन्द्रपाल सिंह, अध्यक्ष प्रबन्ध समिति ने नियुक्ति पत्र निर्गत किया और उन्हें महाविद्यालय का कार्यवाहक प्राचार्य पद पर नियुक्त कर दिया है। 

बैठक में प्रबन्ध समिति के उपाध्यक्ष बुद्ध सिंह, मन्त्री योगेन्द्र सिंह सोलंकी, उपमंत्री श्योदान तोमर, मा कृष्णपाल सिंह, बिरेश तोमर, रविन्द्र प्रधानजी, भोपाल सिंह, हरबीर सिंह, अरुण मान, चौरासी खाप चौधरी सुरेन्द्र सिंह, विक्रम सिंह, रिटिन तोमर आदि उपस्थित रहे। इनके अलावा गौतम, कुलदीप, उमानन्द त्यागी, अन्तरिक्ष कुमार, संजीव रठौडा आदि भी मौजूद रहे।