नगरायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गोबर उत्पादों का वाहन

नगरायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गोबर उत्पादों का वाहन

सहारनपुर। गौमूत्र से बना फिनाइल और गाय के गोबर से बनी खाद व अन्य उपयोगी उत्पाद अब आपको आपके क्षेत्र और गली-मौहल्ले में सस्ती दरों पर उपलब्ध हो सकेंगे। इसके लिए नगरायुक्त ने आज नगर निगम से हरी झंडी दिखाकर एक वाहन रवाना किया। 

नगर निगम द्वारा नवादा रोड़ पर संचालित श्री कान्हा उपवन गौशाला में चार सौ से अधिक गौवंश का पालन पोषण हो रहा है। इस गौवंश के गौमूत्र से नगर निगम द्वारा गोनाइल (फिनाइल) और गोबर से जैविक खाद के अलावा गोबर स्टिक, चप्पल, दिए(दीपक), हवन सामग्री, धूप बत्ती, शिव प्रतिमा, ओइ्म नाम की पट्टिकाएं व राखी आदि बनायी जा रही है। गोबर से निर्मित उक्त उत्पाद नगर निगम अब शहर के लोगों को बहुत सस्ती दरों पर बिक्री के लिए उपलब्ध करा रहा है। इसके लिए आज नगरायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर एक वाहन शहर के गली मौहल्लों के लिए रवाना किया। इस अवसर पर मौजूद अनेक सीनियर सिटीजंस ने गोबर निर्मित उत्पाद खरीदे और निगम के इस प्रयास की सराहना की।  

नगरायुक्त ने शहर के लोगों से आह्वान किया कि वे नगर निगम द्वारा निर्मित जैविक खाद का उपयोग अपने घरों की बागवानी और गौमूत्र से बनाये गए गोनाइल का उपयोग करें इससे जहां प्रदूषण संतुलन बनाने में सहयोग मिलेगा वहीं घर आंगन भी जीवाणु मुक्त रहेंगे। इस अवसर पर अपर नगरायुक्त राजेश यादव, नगर निगम के पशु चिकित्साधिकारी डॉ. संदीप मिश्रा आदि मौजूद रहे।