4 जून को लख्मीचंद पटवारी कॉलेज में होगी मतगणना , तैयारियों को लेकर हुई प्रारंभिक बैठक

4 जून को लख्मीचंद पटवारी कॉलेज में होगी मतगणना , तैयारियों को लेकर हुई प्रारंभिक बैठक

••राजपत्रित अधिकारियों को मतगणना सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए किया गया तैयार

••प्रत्येक विधानसभावार मतगणना के लिए होंगी 14 टेबल

संवाददाता नीतीश कौशिक

बागपत। जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में मतगणना की तैयारियों के संबंध में संबंधित अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दिए गए। 

दो पालियों में संपन्न हुई बैठक में संबंधित अधिकारियों ने प्रतिभाग कर मतगणना से संबंधित प्रारंभिक तकनीकी ज्ञान प्राप्त किया।इस दौरान लख्मीचंद पटवारी डिग्री कॉलेज में 4 जून को 11 बागपत लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत 50 विधानसभा छपरौली, 51 बड़ौत व 52 बागपत की होने वाली मतगणना के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि, आज के समय में प्रत्येक अधिकारी को तकनीकी ज्ञान होना अति आवश्यक है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा ,जनपद की समस्त टीम ने 26 अप्रैल 2024 को जनपद में मतदान सकुशल संपन्न कराए जाने में अपना योगदान दिया ,इसी तरीके से निर्वाचन के अंतिम पड़ाव मतगणना में भी अपना शतप्रतिशत योगदान दें, जिससे कि मतगणना के संबंध में किसी तरह की कोई समस्या ना हो।कहा कि, टीम भावना के साथ मतगणना संपन्न करानी है । 

कलेक्ट्रेट सभागार में 160 राजपत्रित अधिकारियों को दो पारियों में प्रारंभिक प्रशिक्षण इस उद्देश्य से दिया गया कि, वह पूर्व में ही अपने मानसिक रूप से मतगणना की ड्यूटी करने के लिए तैयार रहें, जिससे मतगणना के समय किसी तरह की कोई समस्या ना हो। 

    

बताया कि ,प्रत्येक विधानसभावार 14 टेबल लगाई जाएंगी, जिसमें एक एआरओ टेबल अलग से लगी होगी। जिसकी चारों तरफ से मजबूत बैरिकेडिंग कराई जाएगी और मतगणना हाल के अंदर फोन कैमरा नहीं जा सकेगा।जिलाधिकारी ने कहा, मतगणना संबंधित समस्त तैयारी से संबंधित अधिकारी अवश्य तैयारी कर लें और मतगणना कराने का सभी को तकनीकी ज्ञान होना अति आवश्यक है।उन्होंने कहा, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन किया जाए। कहा कि, उस दौरान मतगणना से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या नही होनी चाहिए, इसके लिए अभी से तैयारी में जुट जाएं , जिससे कि मतगणना शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराई जा सके। 

उन्होंने कहा, काउंटिंग हॉल में कोई भी अपना मोबाइल लेकर अंदर नहीं जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मोबाइल फोन काउंटिंग हाल में पूर्णता प्रतिबंधित रहेगा।साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम रहेंगे।मतगणना स्थल पर बिना आई कार्ड के किसी का भी प्रवेश नहीं किया जाएगा । 

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज वर्मा ,अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुभाष कुमार, मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव जिला विकास अधिकारी हरेंद्र सिंह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी भास्कर पांडे आदि अधिकारियों द्वारा भाग लिया गया।