आयुर्वेट द्वारा पशुपालकों के सशक्तिकरण हेतु जागरूकता कार्यक्रम ,गांव बढ़े तो देश बढ़े: कृष्ण गोपाल

आयुर्वेट द्वारा पशुपालकों के सशक्तिकरण हेतु जागरूकता कार्यक्रम ,गांव बढ़े तो देश बढ़े: कृष्ण गोपाल

संवाददाता सीआर यादव

अमींनगर सराय। आयुर्वेट रिसर्च फाउंडेशन के तत्वाधान में शुक्रवार को बुढ़सैनी गांव में आयोजित जागरूकता शिविर में सैकड़ों पशुपालकों ने संतुलित पशुआहार, पशुओं में बीमारियों का निदान एवं उचित प्रबंधन के विषय में जानकारी ली।

फाउंडेशन से कृष्ण गोपाल ने बताया कि, आयुर्वेट का मुख्य उद्देश्य पशु स्वास्थ्य, पोषण और निदान के क्षेत्रों में अनुसंधान करना और अनुसंधान के आधार पर ग्रामीण अंचल के कृषकों एवं पशुपालकों को जागरूक करना है, जिसके अंतर्गत प्रत्येक विकास खंड में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। बैठक में पशुपालकों को आयुर्वेट के पशु संबंधी उत्पादों की जानकारी दी।

आयुर्वेट रिसर्च फाउंडेशन से धर्मेंद्र ने बताया कि ,संस्था द्वारा 5 एफ सुरक्षा के अन्तर्गत खाद्य, हराचारा, चारा, ईंधन और उर्वरक की अवधारणा के माध्यम से पशुधन और कृषि के सतत एकीकरण हेतु कार्य किया जा रहा है और बदलते मौसम के कारण पशुओं में बढ़ती समस्या को देखते हुए बागपत में विशेष रूप से इन कार्यक्रमों को आयोजित कर पशुपालकों के सशक्तिकरण पर जोर दिया जा रहा है। 

फाउंडेशन के पशु विशेषज्ञ डॉ आशीष ने पशुओं में बांझपन, थनैला पशुओं में तनाव आदि बीमारियों के लक्षण के साथ ही उनकी पहचान करने के विषय में भी जानकारी दी। कार्यक्रम के प्रश्न सत्र में पशुपालकों से पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देने पर उनको दवाइयां भी बांटी गई। इस मौके पर आयुर्वेट से डॉ संदीप, विशाल भारद्वाज, सुरेंद्र, निखिल, संजय, उमेश, नरेंद्र, जयपाल, अरुण आदि का सहयोग रहे।