कांग्रेस ने जारी की प्रदेश प्रवक्ताओं को लिस्ट 15 लोग शामिल यूपी

कांग्रेस ने जारी की प्रदेश प्रवक्ताओं को लिस्ट 15 लोग शामिल यूपी

लखनऊ  आगामी लोकसभा चुनाव और घोसी उपचुनाव को लेकर यूपी कांग्रेस कमर कस रही है। प्रदेश कांग्रेस ने शनिवार को प्रदेश प्रवक्ताओं की सूची जारी की है जिसमें डॉ. सीपी राय और प्रियंका गुप्ता समेत 15 कांग्रेस कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है। सूची के साथ जारी नोट में बताया गया कि इन कांग्रेसियों को प्रदेश प्रवक्ता / मीडिया पैनलिस्ट की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

आगामी लोकसभा चुनाव और घोसी उपचुनाव को लेकर यूपी कांग्रेस कमर कस रही है। प्रदेश कांग्रेस ने शनिवार को प्रदेश प्रवक्ताओं की सूची जारी की है, जिसमें डॉ. सीपी राय और प्रियंका गुप्ता समेत 15 कांग्रेस कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है। सूची के साथ जारी नोट में बताया गया कि इन कांग्रेसियों को प्रदेश प्रवक्ता / मीडिया पैनलिस्ट की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

घोसी उपचुनाव में हाईकमान के निर्णय से कांग्रेसियों में उत्साह

घोसी विधानसभा उपचुनाव से अब तक उदासीन रहे घोसी के कांग्रेसजनों ने प्रदेश नेतृत्व का निर्देश मिलते ही आईएनडीआईए उम्मीदवार को जिताने के लिए कमर कसना आरंभ कर दिया है। रविवार को घोसी कस्बे में केनरा बैंक के सामने दोपहर 12 बजे हुई बैठक में सभी नए-पुराने कांग्रेसजन एकत्र हुए और सबको जिम्मेदारियां सौंपी गई।

घोसी उपचुनाव में कांग्रेस सपा को दे रही समर्थन

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलायंस (आईएनडीआईए) के तहत कांग्रेस व सपा मिलकर चुनाव मैदान में होंगे। कांग्रेस ने मऊ की घोसी विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में सपा प्रत्याशी को समर्थन देने की घोषणा की है। प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने इस संबंध में पत्र जारी किया है। 

समर्थन पत्र में राय ने लिखा है कि सपा, आईएनडीआईए का हिस्सा है, इसलिए पांच सितंबर को घोसी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस कार्यकर्ता सपा उम्मीदवार का समर्थन करें। सपा के प्रत्याशी को पूरा सहयोग प्रदान करें। 

सपा को बड़ा दिल दिखाना होगा

घोसी उपचुनाव में सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह मैदान में हैं। उनका मुकाबला भाजपा उम्मीदवार दारा सिंह चौहान से है। कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष राय ने 24 अगस्त को पदभार संभालने से पहले लोकसभा चुनाव में सपा से गठबंधन को लेकर कहा था कि सपा को बड़ा दिल दिखाना होगा। यह भी कहा था कि उत्तर प्रदेश में पार्टी गठबंधन के लिए बड़ा दिल दिखा रही है। माना जा रहा है कि राय भी प्रचार के लिए घोसी जा सकते हैं। 

सीटों के बंटवारे को लेकर भी चर्चाएं

कांग्रेस की इस पहल के बाद आने वाले लोकसभा चुनाव में दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर भी चर्चाएं शुरू हो गई हैं। साफ है कि दोनों दल लोकसभा चुनाव में सभी 80 सीटों पर दावेदारी नहीं करेंगे। आपसी तालमेल व जनाधार को देखते हुए उनके बीच सीटों का बंटवारा होगा। हालांकि, इसे लेकर कांग्रेस नेताओं का यही कहना है कि इस पर अंतिम निर्णय केंद्रीय नेतृत्व का होगा।