हाथरस में 435, सादाबाद में 427 तथा सिकन्दराराऊ विधानसभा में 433 मतदेय स्थलों को ईवीएम की बैलेट व कन्ट्रोल यूनिट तथा वीवीपैट आवंटित

हाथरस में 435, सादाबाद में 427 तथा सिकन्दराराऊ विधानसभा में 433 मतदेय स्थलों को ईवीएम की बैलेट व कन्ट्रोल यूनिट तथा वीवीपैट आवंटित
अनिल चौधरी अलीगढ़ मंडल ब्यूरो
हाथरस। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 हेतु जनपद की विधानसभा हाथरस, सादाबाद तथा सिकन्दराराऊ के कुल 1295 मतदेय स्थलों के लिए प्रयोग में लाये जाने के लिये आरक्षित ईवीएम सहित कुल 4981 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग यूनिट, कन्ट्रौल यूनिट तथा वीवीपैट के प्रथम रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया कलक्टेट स्थित एनआईसी में जिला निर्वाचन अधिकारी अर्चना वर्मा व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में सम्पन्न हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी अर्चना वर्मा तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में कलक्टेªट स्थित सूचना विज्ञान केन्द्र(एनआईसी) में ईवीएम की प्रथम रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया सम्पन्न हुयी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ईवीएम की प्रथम रैण्डमाइजेशन की कार्यवाही के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार तीन विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1295 मतदेय स्थलों हेतु 4981 ईवीएम मे से 25 फीसदी रिजर्व बीयू व सीयू तथा 35 फीसदी रिजर्व ईवीएम के रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया पूर्ण की जा रही है। उन्होंने बताया कि विधानसभावार ईवीएम का रैण्डमाइजेशन राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों के सामने पूर्ण कराया।
जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आलोक माहेश्वरी ने रैण्डमाइजेशन की प्रक्रिया के बारे में तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि रैण्डमाइजेशन प्रक्रिया में विधानसभा हाथरस में 435, विधानसभा सादाबाद में 427 तथा विधानसभा सिकन्दराराऊ में 433 मतदेय स्थलों हेतु ईवीएम की बैलेट यूनिट, कन्ट्रोल यूनिट तथा वीवीपैट आवंटित की गयी हैं।
इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी, तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निग अधिकारी, प्रभारी अधिकारी कलक्टेªट, विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि सहित अन्य विभागीय अधिकारी तथा जनप्रतिनिधि मौजूद थे।