जिलाधिकारी द्वारा संविलियन विद्यालय डौला का औचक निरीक्षण, मिले 8 शिक्षक गैरहाजिर, रोका वेतन

जिलाधिकारी द्वारा संविलियन विद्यालय डौला का औचक निरीक्षण, मिले 8 शिक्षक गैरहाजिर, रोका वेतन

••489विद्यार्थियों के सापेक्ष 64 विद्यार्थी ही मिले उपस्थित

संवाददाता नीतीश कौशिक

बागपत। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह द्वारा औचक निरीक्षण में बेसिक शिक्षा परिषद् के एक संविलियन स्कूल में 50 प्रतिशत शिक्षक मिले गैर हाजिर तथा 85 प्रतिशत बच्चे भी मिले अनुपस्थित। शि‌क्षकों का एक दिन का वेतन रोकते हुए संबंधितों की जिम्मेदारी व कारण बताओ के नोटिस जारी करने के दिए निर्देश। 

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज संविलियन विद्यालय डौला का औचक निरीक्षण किया, लेकिन ठीक 9 बजे भी विद्यालय का मुख्य द्वार बंद मिला । विद्यालय की अत्यंत खराब स्थिति को देखकर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्ति की और संबंधित की जिम्मेदारी तय करने के कड़े निर्देश दिए ।

अभिलेखों के अनुसार विद्यालय में 489 विद्यार्थी पंजीकृत है , लेकिन इसके सापेक्ष कुल 64 विद्यार्थी ही निरीक्षण के दौरान उपस्थित मिले, जिनमें 31 छात्रा व 33 छात्र उपस्थित थे।वहीं इस विद्यालय में 14 अध्यापकों के साथ ही 2 शिक्षा मित्र भी कार्यरत हैं। निरीक्षण के दौरान अध्यापकों की उपस्थिति पंजिका भी चैक की गई, जिसमें से 8 अध्यापक जिलाधिकारी को अनुपस्थित मिले , जिलाधिकारी ने मौके पर गैर हाजिर मिले शिक्षको का एक दिन का वेतन रोका और उनके कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए । 

इस दौरान प्रधानाचार्य का सुपरविजन अच्छा न होने पर भी जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और उनका भी उत्तरदायित्व तय किया ।उपस्थित विद्यार्थियों की संख्या कम मिलने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और कहा ,विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति शत प्रतिशत होनी चाहिए कम उपस्थिति का होना अत्यंत चिंता विषय है ।कहा कि, इस पर संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी व प्रधानाचार्य आदि की जिम्मेदारी तय की जाएगी। 
 
जिलाधिकारी ने प्रार्थना के समय में विद्यार्थियों से नैतिक शिक्षा के बारे में जानकारी ली, पूछे गये सवालों के बच्चों ने संतोषजनक उत्तर दिए।अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने बच्चों को मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया।