क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल से संबंधित प्रेरक घटनाएं और जीवनवृत्त स्कूल कालेजों के पाठ्यक्रमों में शामिल हो : उठी मांग

क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल से संबंधित प्रेरक घटनाएं और जीवनवृत्त स्कूल कालेजों के पाठ्यक्रमों में शामिल हो : उठी मांग

धन सिंह कोतवाल जन्मोत्सव सप्ताह के अंतर्गत विद्यालयों में भी हुए कई कार्यक्रम

ब्यूरो डा योगेश कौशिक

मेरठ, बागपत।1857 के क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल शोध संस्थान मेरठ, गुर्जर सभा मेरठ एवं गुर्जर विकास समिति उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित धनसिंह कोतवाल के जन्मोत्सव सप्ताह कार्यक्रमों की श्रृंखला में मेरठ सहारनपुर मुरादाबाद मंडलों के विद्यालयों सहित देश के कई राज्यों में धनसिंह कोतवाल को नमन किया गया, उसी क्रम में क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल के जन्मोत्सव सप्ताह की श्रृंखला में विद्यालयों में विविध स्तरों पर कार्यक्रम आयोजित कर जन्मोत्सव मनाया गया । 

1857 के क्रांतिनायक अमर शहीद धन सिंह कोतवाल शोध संस्थान के चेयरमैन तस्वीर सिंह चपराना ने अपने उद्बोधन में धनसिंह कोतवाल की संघर्ष गाथा एवं जीवन पर प्रकाश डाला तथा आह्वान किया कि ,सभी 26 नवंबर की रात को 8 बजे धनसिंह कोतवाल के नाम एक दीप जलाकर जन्मोत्सव कार्यक्रम में शामिल हों। 

राष्ट्रीय इंटर कॉलेज नूरनगर मेरठ के प्रधानाचार्य संजीव कुमार नागर ने अपने उद्बोधन में कहा कि, धनसिंह कोतवाल 1857 की क्रांति के जननायक हैं ,लेकिन बड़ी पीड़ा यह है कि, अभी तक भी उन्हें विभिन्न शैक्षिक बोर्ड, विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों में शामिल नहीं किया जा सका। अब हम सरकार से अपेक्षा रखते हैं कि, उनके कृतित्व और व्यक्तित्व को संज्ञान में लेते हुए ,उन्हें पाठ्यक्रमों में शामिल किया जाए। जिससे छात्र छात्राएं, शोधार्थी विद्यालय एवं विश्वविद्यालय में अध्ययन के दौरान क्रांतिनायक धनसिंह के कृतित्व एवं व्यक्तित्व को गहनता से अध्ययन कर सकें। 

केंद्रीय विद्यालय सिख लाइन मेरठ के प्रधानाचार्य नवल सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि ,अब यह सर्वज्ञात है कि, 1857 की क्रांति में धनसिंह कोतवाल का अतुलनीय योगदान रहा है ,लेकिन अभी तक भी इतिहास की पुस्तकों में उन्हें कम स्थान मिला है , जिस कारण विद्यालय स्तर पर स्वाभाविक रूप से छात्र-छात्राएं उनके बारे में नहीं जान पा रहे हैं । 

महेंद्र सिंह स्मारक इंटर कॉलेज रिठानी मेरठ के प्रबंधक जयवीर सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि ,धनसिंह कोतवाल में अद्भुत संगठन क्षमता थी । उन्होंने समाज के हर वर्ग को अपने साथ क्रांति में शामिल किया । उन्होंने पुलिस में कोतवाल होते हुए भी सेना और जन सामान्य को साथ लेकर क्रांतिकारी गतिविधियों का नेतृत्व किया।

इस अवसर पर क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल इंटर कॉलेज पांचली खुर्द मेरठ के प्रबंध संचालक रविंद्र सिंह यादव ने कहा कि, यह मेरे लिए गर्व की बात है कि मैं ,उस विद्यालय का प्रबंध संचालक हूं, जिसका नाम 1857 के क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल के नाम पर है , जिन्होंने 1857 की क्रांति में अविस्मरणीय योगदान दिया । मैंने कहीं दूसरा उदाहरण अपने अध्ययन के दौरान कहीं नहीं पढा। 

ओम प्रकाश इंटर कॉलेज घाट, नेताजी सुभाष इंटर कॉलेज कृष्णा नगर मेरठ, अनूपमा इंटर कॉलेज भावनपुर, न्यू ब्राइट फ्यूचर एकेडमी पांचली खुर्द, जीआईसी मेरठ, जीआईसी दोझा बागपत, शहीद धनसिंह कोतवाल पब्लिक इंटर कॉलेज नगला जमालपुर मेरठ तथा अन्य जनपदों के अनेक विद्यालयों में धनसिंह कोतवाल के जन्मोत्सव कार्यक्रम को मनाया गया।