दीपावली मेले से पहले पूरीं कर ले तैयारियां- डीएम।

दीपावली मेले से पहले पूरीं कर ले तैयारियां- डीएम।

- मेला क्षेत्र का भ्रमण कर दिए निर्देश

चित्रकूट ब्यूरो: जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन ने आगामी दीपावली अमावस्या मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए रविवार को मेला क्षेत्र की व्यवस्थाओं का भ्रमण कर जायजा लिया। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा के अंदर कार्यों का अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

इस दौरान जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी कर्वी को निर्देशित किया कि मुख्य मार्ग से रामघाट पर जाने के लिए बने संपर्क मार्ग में प्रकाश की व्यवस्था कराएं। रामघाट पर लगे सीसीटीवी कैमरों को ठीक कर संचालित कराएं। रामघाट में अतिक्रमण को हटवाने एवं टूटे पत्थरों बदलवाने के लिए भी निर्देशित किया। कहा कि मेले के दौरान पर्याप्त मात्रा में टॉयलेट की व्यवस्था होनी चाहिए। सफाई कर्मचारियों को लगाकर साफ सफाई काम अभी से करना सुनिश्चित करें एवं सभी जगह डस्टबिन भी लगवाए। साथ ही कंट्रोल रूम में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराए। इसके बाद जिलाधिकारी ने सेठ राधा-कृष्ण पोद्दार इंटर कॉलिज का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया कि पार्किंग न करके टेंट लगवाएं। उन्होंने अधिशासी अभियंता लोनिवि प्रांतीय खंड को निर्देशित किया कि पार्किंग के चिन्हित किए गए 14 स्थलों पर जेई को भेज कर पार्क की जाने वाले गाडियों की संख्या की सूची प्रेषित करें। राम सैया के रैन बसेरा के निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी को साफ-सफाई एवं रंग-रोगन करवाने एवं अधिशासी अधिकारी कर्वी को टेंट लगवाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि भरतपुर से राम सैया तक की सभी ग्राम पंचायतों के प्रधानों से साफ-सफाई, टेंट, पानी व प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने उपजिलाधिकारी कर्वी व पुलिस क्षेत्राधिकार संयुक्त टीम बनाकर अभियान चलाकर अतिक्रमण हटवाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि कहीं भी विद्युत तार लटकते नहीं रहना चाहिए। साथ ही परिक्रमा मार्ग के निरीक्षण के दौरान उन्होंने यूपीपीसीएल को परिक्रमा मार्ग में लगे टूटे पत्थर बलवाने एवं अधिशासी अभियंता विद्युत को परिक्रमा मार्ग पर लगे अनावश्यक विद्युत पोल को हटवाने के निर्देश दिए। अधिशासी अधिकारी कर्वी को रामायण दर्शन स्थल में टेंट लगवाने व परिक्रमा मार्ग पर बैठने के वाली बेंचों में पेन्टिंग करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि संबंधित विभाग अपनेे कार्य का अनुपालन निर्धारित समय सीमा के अंदर सुनिश्चित कराए।

इस मौके पर पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक राजेश प्रसाद, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी कर्वी पूजा साहू, उपजिलाधिकारी मानिकपुर पंकज वर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी इंद्र नारायण सिंह, अधिशासी अभियंता लोनिवि प्रांतीय खंड संतोष कुमार सिंह, अधिशासी अभियंता जल संस्थान डी के सत्संगी, अधिशासी अधिकारी कर्वी लालजी यादव, नायक तहसीलदार कर्वी मंगल यादव, ट्रैफिक इंस्पेक्टर शैलेंद्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।