धर्मांतरण़ का एक और मामला हुआ उजागर,युवक गिरफ़्तार

धर्मांतरण़ का एक और मामला हुआ उजागर,युवक गिरफ़्तार

महेंद्र राज  (मण्ड़ल प्रभारी)

यद्यपि शासन व प्रशासन समेत विभिन्न धार्मिक संगठन जबरन कराए गये धर्मांतरण़ के प्रति काफ़ी सख़्त हैं पर धर्मांतरण़ की घटनाएं यदा कदा घट ही जाती हैं।बीते दिन ऐसा ही एक मामला कानपुर नगर का प्रकाश मे आया है।जहाँ इंस्टाग्राम के माध्यम से नाम बदलकर एक युवक ने युवती से दोस्ती की और नशे की हालत मे युवती का शील भंग कर वीडियो बना युवती पर धर्म परिवर्तन कर विवाह करने का दबाव बनाया।पीडित युवती ने बजरंग दल के पदाधिकारियों की सहायता से पुलिस आयुक्त के समक्ष उपस्थित होकर अपनी आपबीती सुनाई।युवती की शिकायत पर सक्रिय हुई पुलिस ने बेकन गंज मछली चौराहा निवासी फैज मोहम्मद को तत्काल गिरफ़्तार कर लिया।

मिली जानकारी के अनुसार 17 वर्षीया एक किशोरी रेनू (काल्पनिक नाम)ने बीते दिन पुलिस आयुक्त के सामने पेश हो कर आरोप लगाया कि अंकित बनकर दूसरे संप्रदाय के युवक फैज ने अप्रैल 2023 मे इंस्टाग्राम पर उससे दोस्ती की और धोखे से कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ मिला कर उसका अश्लील वीडियो बना लिया।अब वह वीडियो वायरल करने की धमकी देते हुए मतांतरण करने और निकाह का दबाव डाल रहा है।युवती के पिता का निधन 10 वर्षों पूर्व हो चुका है और युवती की माँ किसी और के साथ जीवन यापन कर रही है तथा युवती इधर उधर काम कर के जीवन यापन कर रही है।पुलिस आयुक्त के आदेश पर काकादेव थाने की पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।

नशे की हालत मे दुष्कर्म का आरोप  

पीड़िता का आरोप है कि अंकित ने उसे प्रेमजाल में फंसाने की कोशिश की और बातचीत के लिए बेकनगंज बुलाया। इसके बाद वह कार से उसे हुक्का बार ले गया और इस बीच कार में उसने उसे कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ मिलाकर पिला दिया। उससे दुष्कर्म किया। आरोपित ने अपने साथी के साथ मिलकर दुष्कर्म का वीडियो बनाया।इस दौरान उसे पता चला कि आरोपी का असली नाम फैज मोहम्मद है, जोकि बेकनगंज के मछली चौराहा का रहने वाला है। वह बेकरी का काम करता है और अविवाहित है।सच्चाई सामने आने के बाद फैज उस पर मतांतरण करके निकाह का दबाव बनाने लगा। किसी तरह से वह उसके चंगुल से छूटी और बजरंग दल के पदाधिकारी कृष्णा तिवारी से मिलकर मदद मांगी। डीसीपी सेंट्रल आरएस गौतम ने बताया कि नाबालिग को चोट पहुंचाने, यौन शोषण,मतांतरण,पॉक्सो एक्ट, नशा देने, दुष्कर्म,धमकी देने की धाराओं में मुकदमा दर्ज करने के बाद आरोपित को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया।