जिला स्वीप कोर कमेटी की बैठक , 26 अप्रैल से पूर्व केंद्रीय मतदाता जागरूकता कार्यक्रम होंगे आयोजित

जिला स्वीप कोर कमेटी की बैठक , 26 अप्रैल से पूर्व केंद्रीय मतदाता जागरूकता कार्यक्रम होंगे आयोजित

•• मतदान के लिए प्रेरित करने की सरकारी विभागों को दी गई जिम्मेदारी

ब्यूरो डॉ योगेश कौशिक

बागपत। विकास भवन सभागार में जिला स्वीप कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीडीओ नीरज कुमार श्रीवास्तव ने निर्देश दिए कि, लोकतंत्र का पर्व देश का गर्व,अभियान से प्रत्येक मतदाता को जोड़ा जाए। 

बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मेंद्र सक्सेना और जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी ने स्वीप के अंतर्गत संचालित गतिविधियों की जानकारी दी और अप्रैल माह का प्रस्तावित कैलेंडर साझा किया। 

इस मौके पर बताया गया कि,बैंक विभाग द्वारा ग्राहकों को एसएमएस भेजकर और बैंक शाखाओं पर बैनर चस्पा कर ग्राहकों को मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा। परिवहन विभाग द्वारा वाहनों पर मतदान प्रेरक स्टिकर लगाकर और डिपो पर मतदान जिंगल से लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। सिनेमाघरों में मतदान प्रेरक क्लिप दिखाई जायेगी। इसके साथ ही जीएसटी प्रमाणित प्रतिष्ठानों पर भी मतदान प्रेरक बैनर लगाए जायेंगे। 

नेहरू युवा केन्द्र बागपत द्वारा स्वीप बागपत एप के माध्यम से मतदाताओं को सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी और दिव्यांग मित्र अभियान के माध्यम से युवाओं का सहयोग लेकर दिव्यांगों को मतदान केंद्र तक पहुंचाने का कार्य किया जाएगा ,जिसमें दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग सहयोग करेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आशा कार्यकर्ताओं को मतदान सखी अभियान से जोड़कर ग्रामीण अंचल की महिलाओं को मतदान के लिए विशेष रूप से प्रेरित किया जाएगा। 

बताया गया कि,श्रम विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि सभी ईंट भट्टो व फैक्ट्रियों में मतदान के लिए मजदूरों को प्रेरित किया जाए और मतदान प्रेरक बैनर भी लगाए जाएं। शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षिक संस्थानों में विद्यार्थियों की सहभागिता से अभियान चलाया जायेगा, जिसमें माध्यमिक स्कूलों में ईएलसी क्लब और कॉलेज में कैंपस एंबेसडर नेतृत्व करेंगे। समस्त नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों में प्रमुख स्थानों पर मतदान जागरूकता बैनर और कूड़ा संग्रहण गाड़ी पर जिंगल ट्यून बजाई जायेगी। 

बैठक में स्वीप सहायक नोडल धर्मेंद्र सक्सेना, स्वीप जिला समन्वयक अरुण कुमार तिवारी, स्वीप तकनीकी विशेषज्ञ अमन कुमार, सीएमओ महावीर सिंह, डीपीआरओ अरुण अत्री, ईओ बड़ौत मनोज रस्तोगी, ईओ टीकरी जयबीर शर्मा, ईओ छपरौली सीमा राघव, जिला युवा कल्याण अधिकारी सोनू कुमार, सहायक श्रम आयुक्त विनीता सिंह, जिला दिव्यांग जन सशक्तिकरण अधिकारी तूलिका शर्मा, सीवीओ अरविंद त्रिपाठी, एलडीएम राजेश पंत आदि मौजूद रहे।