चित्रकूट-वर्ष 23-24 में 1.55 लाख आंखों का ऑपरेशन कर सदगुरू नेत्र चिकित्सालय ने स्थापित किया नया कीर्तिमान।

चित्रकूट-वर्ष 23-24 में 1.55 लाख आंखों का ऑपरेशन कर सदगुरू नेत्र चिकित्सालय ने स्थापित किया नया कीर्तिमान।

चित्रकूट: परमहंस संत रणछोड़दास महाराज द्वारा चित्रकूट के जानकीकुण्ड में स्थित नेत्र चिकित्सकीय सेवा संस्थान श्री सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट में नव लेखावर्ष 2024-25 के प्रथम दिवस प्रातः गुरुदेव के पूजन एवं आरती के साथ प्रारंभ हुआ। इस अवसर पर ट्रस्टी डॉ. बी.के.जैन, शिक्षा समिति अध्यक्ष उषा जैन एवं ट्रस्टी इलेश जैन ने पूजन कर विभिन्न विभाग के प्रमुखों को लेखा पुस्तिकाओं का वितरण किया।

   डॉ. इलेश जैन ने बताया कि 2023-24 में सदगुरु नेत्र चिकित्सालय द्वारा रिकार्ड 1.55 लाख आंखों का सफलतापूर्वक ऑपरेशन कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है, जो कि सेठ अरविंद भाई मफातलाल की जन्म शताब्दी वर्ष में सदगुरू परिवार के लिए एक अद्वितीय उपलब्धि है। साथ ही चिकित्सालय द्वारा इस वर्ष 7000 से अधिक सामुदायिक नेत्र शिविर लगाए गए एवं पूरे वर्ष में 19.29 लाख लोगों तक नेत्र सेवा उपलब्ध करायी गयी। इसी क्रम में जानकीकुण्ड चिकित्सालय द्वारा 4600 सर्जरी एवं 3.80 लाख से अधिक स्वास्थ परीक्षण संपन्न किये गए। गुरुदेव के उद्देश्य भूखे को भोजन की पूर्ति में सदगुरु अन्नपूर्णा, साधु एवं विद्यार्थी भण्डार द्वारा 45 लाख लोगों तक अन्नसेवा प्रदान की गयी तथा 4800 से अधिक साधु-संतों को मासिक राशन पूरे वर्ष में उपलब्ध कराया गया। उन्होंने शिक्षा समिति, महिला समिति एवं गौशाला के विभागों द्वारा भी प्राप्त किये प्रगति के आंकडें सभी के साथ साझा किये। उन्होंने बताया कि इस वर्ष ट्रस्ट के सेवा प्रकल्पों के लिए उपलब्धियों का वर्ष रहा। जिसे आगामी वर्ष में भी हमें कायम रखना एक बड़ी जिमीदारी है। ट्रस्टी डॉ. बी.के. जैन ने कहा कि गत वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा प्रकल्पों का भ्रमण किया। यह सदगुरु परिवार के लोगों के लिए गौरव की बात है। इस वर्ष की उपलब्धियों का श्रेय उन्होंने प्रत्येक विभाग के हर कार्यकर्ताओं को दिया। साथ ही आगामी नवीन सत्र की सभी को शुभकामनायें देते हुए 2024-25 के लिए पेशेंट फर्स्ट की थीम पर काम करने की घोषणा की। 

    इस मौके पर डॉ. राजपूत, डॉ. पूनम अडवानी, डॉ. राजेश जोशी, डॉ. राकेश शाक्या, डॉ.नरेन्द्र पाटीदार, डॉ. नवजोत अहलुवालिया, डॉ. गौतम परमार, डॉ. आशीष बजाज आदि मौजूद रहे।