चित्रकूट -विश्व एड्स दिवस पर किया गया विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन।

चित्रकूट -विश्व एड्स दिवस पर किया गया विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में शुक्रवार को विश्व एड्स दिवस मनाया गया। जिसमें गोष्ठी का आयोजन कर लोगों को इस भयावह बीमारी के प्रति सचेत किया गया। 

    उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ से प्राप्त कार्य योजना के अनुक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष जनपद न्यायाधीश विकास कुमार प्रथम के निर्देश पर शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अपर जिला जज फरूख इनाम सिद्दीकी ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित प्राथमिक चिकित्सालय शहरी क्षेत्र में विश्व एड्स एचआईवी दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया। उन्होंने बताया कि एड्स एचआईवी के बारे में समाज में तमाम तरह की भ्रांतियां हैं। इस वजह से इससे पीड़ित लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल एक दिसम्बर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। जिसमें इसकी रोकथाम, बचाव और परीक्षण के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है। 

   मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ भूपेश द्विवेदी ने बताया कि विश्व एड्स दिवस के आयोजन का उद्देश्य लोगांे को जागरूक करते हुए इस लाइलाज बीमारी के प्रति आगाह करना है। यह एक बेहद खतरनाक बीमारी है। जिससे बचाव ही इसका इलाज है। इस बीमारी में शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और बीमारियों से बचाव नहीं कर पाता है। एड्स एचआईवी वायरस से संक्रमित होने से होता है। 

   इस मौके पर जिला क्षयरोग अधिकारी डाॅ दयाशंकर, ज्ञानचन्द्र शुक्ला समेत सम्बन्धित चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।