शहर की दीवारों पर उकेरी जायेंगी स्कूली बच्चों की पेंटिंग्स

शहर की दीवारों पर उकेरी जायेंगी स्कूली बच्चों की पेंटिंग्स

नगरायुक्त ने दिए अधिकारियों को निर्देश 

रिपोर्ट–भवानी सैनी

सहारनपुर। शहर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों की चुनिंदा पेंटिंग्स महानगर की दीवारों पर उकेरी जायेगी।  नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज ने इस में निगम अधिकारियों को निर्देश दिए है। बच्चों की पेंटिंग्स पर उनका और उनके स्कूल का नाम भी अंकित किया जायेगा। बच्चों की ये पेंटिंग्स  स्वच्छता, जल प्रबंधन, पौधा रोपण, पॉलीथिन व प्लास्टिक उपयोग से हानि,  क्लीन एंड ग्रीन सहारनपुर (माई सिटी सहारनपुर नंबर वन), होम कम्पोस्टिंग, प्रभावी कचरा प्रबंधन, स्वच्छता में थ्री आर का महत्व (रिडयूज, रि-यूज व रि-साइकिल), हरे और नीले डस्टबिन से तात्पर्य, सेव वाटर-सेव अर्थ-सेव ट्री, माई ड्रीम वर्ल्ड, गुटका थूकने से हानि आदि विषयों पर आधारित होंगी। इससे बच्चों का संदेश आम जन तक जायेगा। 
ये पेंटिंग्स बच्चों द्वारा गत जनवरी माह में नगर निगम द्वारा स्वच्छ भारत मिशन 2023 के अंतर्गत आयोजित ड्राइंग प्रतियोगिता में बनायी गयी थी। चार श्रेणियों में आयोजित प्रतियोगिता में 25 स्कूलों के करीब 500 बच्चों ने भागेदारी की थी। इस प्रतियोगिता का परिणाम भी निगम द्वारा आज घोषित कर दिया गया है। सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम ने बताया कि चारों श्रेणी में पुरस्कृत बच्चों की पेंटिंग्स के अतिरिक्त अन्य बच्चों की चुनिंदा पेंटिंग्स भी दीवारों पर बनवायी जायेगी। प्रतियोगिता की चार श्रेणियों में प्रथम श्रेणी कक्षा एक से कक्षा पांच तक, दूसरी श्रेणी कक्षा 6 से कक्षा 8 तक, तीसरी श्रेणी कक्षा 9 से 12 तक तथा चतुर्थ श्रेणी में स्नातक से स्नातकोत्तर के छात्र-छात्राओं को रखा गया था। कुछ शिक्षकों ने भी प्रतियोगिता में हिस्सेदारी की थी, उन्हें विशेष श्रेणी में रखा गया था। निर्णायकों में राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चित्रकार डॉ.रामशब्द सिंह, जैन कॉलेज के कला विभागाध्यक्ष डॉ.महेश शर्मा, साहित्यकार डॉ.वीरेन्द्र आज़म व सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम शामिल रहे। 
---------------------- 
नगर निगम द्वारा आयोजित ड्राइंग प्रतियोगिता के परिणाम
नगर निगम द्वारा आयोजित ड्राइंग प्रतियोगिता में कक्षा एक से कक्षा पांच तक की श्रेणी में लिटिल ऐंजिल स्कूल की दिव्याश्री लाम्बा प्रथम, सेंट मेरीज स्कूल की सिया चावला द्वितीय, ज्ञान कलश इंटरनेशनल के आरव धीमान को तृतीय तथा ज्ञान कलश की आराध्या महेन्द्रू, सरस्वती विहार की दिविका आर्य व पाइन वुड की ऐरा दुआ को सांत्वना पुरस्कार दिया जायेगा। कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की श्रेणी में ज्ञान कलश इंटरनेशनल स्कूल के अनंत कश्यप को प्रथम, सोफिया गर्ल्स सीनियर सैकेंडरी स्कूल की अनवी अग्रवाल को द्वितीय, केएलजी पब्लिक स्कूल की अवनी धीमान को तृतीय तथा सेंट मेरीज स्कूल की दिव्यांशी अरोड़ा,गॉड फील्ड स्कूल की प्रिया कुमारी, बजाज इंटरनेशनल स्कूल की नंदिनी शर्मा व सक्षम एकेडमी की लबीशा को सांत्वना पुरस्कार दिया जायेगा। इस श्रेणी में चार सांत्वना पुरस्कार रखे गए है। 
कक्षा कक्षा 9 से 12 तक की श्रेणी में आशा मॉर्डन स्कूल की रैना प्रजापति को प्रथम, इंडस्ट्रियल मुस्लिम गर्ल्स कॉलेज की मलीहा को द्वितीय, इसी कॉलेज की अलीना को तृतीय तथा इसी स्कूल की हूमा व गुरुनानक इंटर कॉलेज के अब्दुल्ला को संात्वना पुरस्कार दिया जायेगा। जबकि स्नातक से स्नातकोत्तर कक्षाओं की श्रेणी में जैन डिग्री कॉलेज के अनिश कुमार को प्रथम, राजकीय आईटीआई दिल्ली रोड के आदित्य को द्वितीय, जैन डिग्री कॉलेज के हर्ष पाल को तृतीय तथा जैन डिग्री कॉलेज के ही गौरव राणा व राजकीय आईटीआई के शुभम को सांत्वना पुरस्कार दिया जायेगा। प्राथमिक विद्यालय चौधरियान की शिक्षिक आयशा को विशेष पुरस्कार की श्रेणी में रखा गया है। अपर नगरायुक्त राजेश यादव ने बताया कि उक्त सभी बच्चों को निगम द्वारा आयोजित एक विशेष समारोह में यह पुरस्कार दिए जायेंगे।