गौसंरक्षण केंद्र में 24 लाख की गोबर गैस प्लांट परियोजना, न इंजीनियरिंग का इस्तेमाल, न ही व्यवस्थित!

गौसंरक्षण केंद्र में 24 लाख की गोबर गैस प्लांट परियोजना, न इंजीनियरिंग का इस्तेमाल, न ही व्यवस्थित!

••औचक निरीक्षण में जिलाधिकारी ने जताई नाराजगी
••एडीओ व पंचायत सचिव को कार्यशैली में बदलाव के दिए निर्देश
••गौवंश के लिए दो अतिरिक्त शैड बनाए जाने के निर्देश

ब्यूरो डा योगेश कौशिक

बागपत।जिलाधिकारी ने खट्टा प्रह्लादपुर के गौ संरक्षण केंद्र का किया औचक निरीक्षण । एडीओ पंचायत व पंचायत सचिव की गौसंरक्षण केंद्र के प्रति अपनाई जा रही कार्यशैली पर जताई नाराजगी। बायोगैस की घटिया प्लांट  परियोजना को देख की नाराजगी व्यक्त। 

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने वृहद् गौ संरक्षण केंद्र खट्टा प्रह्लादपुर का औचक निरीक्षण किया जिसमें 372 गौ वंश संरक्षित तथा उनके लिए चार शैड मिले, जिसपर उन्होंने गौ संरक्षण केंद्र का अत्यधिक क्षेत्रफल के मद्देनजर दो शैड और बनाए जाने के निर्देश दिए । कहा कि, ग्राम पंचायत इसका अच्छे से संचालन करे तथा जो गौ वंश कमजोर दिख रहे हैं, उन्हें अच्छा खान-पान दिया जाए। इस दौरान गौशाला में हरा चारा ,भूसा आदि की व्यवस्था मिली । 

उन्होंने  एडीओ पंचायत को निर्देशित किया कि, गौशाला के लिए अच्छी कार्य योजना बनाई जाए ,जिससे इसे और अधिक भव्य बनाया जा सके और  आसपास के गोवंश को भी इसका लाभ मिल सके । उन्होंने पंचायत सचिव व एडीओ पंचायत को कार्य शैली में सुधार करने के निर्देश दिए ,जो गौशाला में रुचि के साथ कार्य नहीं कर रहे हैं। उन्हें गौशाला में रात्रि प्रवास करने और कार्य योजना बनाये जाने के कड़े निर्देश दिए। औषधि कक्ष में इलेक्ट्रिक बैटरी मिलने पर नाराजगी व्यक्त की और उन्हें अन्य स्थान पर व्यवस्थित तरीके से रखने के निर्देश दिए।

इस गौशाला केंद्र में 24 लाख की परियोजना के अंतर्गत गोबर गैस प्लांट का निर्माण किया जा रहा है ,जो बहुत ही घटिया तरीके से बनाया जा रहा है, जिसमें बिल्कुल भी इंजीनियरिंग का प्रयोग नहीं किया गया है तथा न ही व्यवस्थित तरीके से उसकी कार्य योजना बनाई गई है , जिसे देख जिलाधिकारी ने कार्य को सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इस गोबर गैस प्लांट से 3 किलोवाट तक विद्युत ऊर्जा मिल सकेगी, जो गौशाला के उपयोग में लाई जाएगी।

इस अवसर पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ रमेश कुमार ,जिला पंचायत राज अधिकारी अमित त्यागी, पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ नेहा शर्मा एडीओ पंचायत रशीद उपस्थित रहे।