गर्मी के दृष्टिगत सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल, छायादार स्थान व मेडिकल टीम उपलब्ध रहे : डीएम

जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव की बारीकियों से सेक्टर, जोनल व पुलिस अधिकारियों को कराया रूबरू वेब कास्टिंग से आने जाने वालों पर रहेगी कड़ी नजर वलनरेबिलिटी हैंडबुक का गंभीरता से अध्ययन कर लें

गर्मी के दृष्टिगत सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल, छायादार स्थान व मेडिकल टीम उपलब्ध रहे : डीएम

निरंतर भ्रमणशील रहें सेक्टर मजिस्ट्रेट
 ललितपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी  अक्षय त्रिपाठी की अध्यक्षता में मा.कल्याणसिंह सभागार में समस्त जोनल, सेक्टर एवं पुलिस अधिकारियों को लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत निर्वाचन संबंधी समस्त गतिविधियों का प्रशिक्षण दिया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया गया कि जनपद में 5वे चरण में 20 मई को मतदान है, सभी संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि गर्मी के दृष्टिगत केंद्र पर छायादार स्थान, पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था, मेडिकल टीम उपलब्ध रहे। चुनाव के दौरान गांव में लगभग 12 सरकारी कर्मचारी तैनात रहते हैं, उनका सहयोग लें। बीएलओ से संपर्क रखे, कोई भी समस्त होने पर सेक्टर मजिस्ट्रेट तत्काल मौके पर पहुंचे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान से 90 मिनट पहले मॉकपोल होगा, इसमें 50 वोट डाले जाएंगे। इसका परिणाम सभी को दिखाने के बाद उसे अनिवार्य रूप से क्लियर (शून्य) कर दें तभी मतदान शुरू कराएं।
चुनाव में सेक्टर मजिस्ट्रेट की अहम भूमिका होती है, सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट ईवीएम का संचालन अच्छी तरह से सीख लें, मतदान केंद्र पर आपको ही ईवीएम का सेटअप करना है, मतदान अधिकारी को भी आप ही प्रशिक्षित करेंगे। ईवीएम के संचालन में कोई भी दिक्कत आती है तो मास्टर ट्रेनर की सहायता लें।
उन्होंने कहा कि वलनरेबिलिटी हैंडबुक व्हाट्सएप ग्रुप पर अपलोड है, इसका गंभीरतापूर्वक अध्ययन कर लें।
बीएम 1, 2 और 3 पर बूथों का भ्रमण कर कल तक रिपोर्ट दें। साथ ही फोटो और वीडियोग्राफी भी करा लें, साथ ही मतदान के दौरान सभी बूथों पर निरीक्षण कर विजित शीट अवश्य भरें।
उन्होंने कहा कि सीनियर सिटीजन और दिव्यांग मतदाता के लिए होम वोटिंग की सुविधा रहेगी, मतदान केंद्र पर भी व्हीलचेयर उपलब्ध रहेगी। गूगल मैप के माध्यम अपना रास्ता और मतदान केंद्र मार्क कर लें। सभी कार्यों की चेकलिस्ट बना लें,ताकि कोई समस्या न हो। वेब कास्टिंग की पोजिसनिंग देखते रहें, वेब कास्टिंग के माध्यम से बूथ पर आने जाने वालों को कैप्चर करते रहें, सुनिश्चित करें कि मतदान की गोपनीयता भंग न हो। सभी पोलिंग पार्टी के वाहन केंद्र के 100 मीटर दूर रखी जाएगी।
इस दौरान ईवीएम के बारे में व्यवहारिक जानकारी दी गई।
आज की ट्रेनिंग में जो भी बाते बताई गई उनको ध्यान से अध्ययन कर लें। बीएम 2 और 3 की रिपोर्टिंग अनिवार्य रूप से पूरी गंभीरता के साथ सुनिश्चित करनी है। 
प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार, उप जिलाधिकारी सदर चंद्रभूषण प्रताप, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी समर सिंह,  एएसडीएम मोहसिना बानो, एएसडीएम सानिया सहित समस्त जोनल, सेक्टर व पुलिस अधिकारी व सूचना विभाग से सुमित कुमार उपस्थित रहे।