संकल्पित बालिकाएं जीवन में आने वाली अनेक कठिनाइयों के समाधान में सक्षम : विनीता सिंह

मेंहदी व ब्यूटिशियन के त्रैमासिक प्रशिक्षण शिविर का समापन

संकल्पित बालिकाएं जीवन में आने वाली अनेक कठिनाइयों के समाधान में सक्षम : विनीता सिंह

संवाददाता नीतीश कौशिक

अमींनगर सराय | गांव रामनगर में चौ हरलाल मैमोरियल ट्रस्ट द्वारा संचालित त्रैमासिक मेंहदी व ब्यूटीशियन प्रशिक्षण शिविर का समारोह पूर्वक हुआ समापन। शिक्षाप्रद व मनोरंजक रंगारंग आयोजन के साथ भेंट किए गए प्रमाण पत्र | कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि जनपद की सहायक श्रमायुक्त विनीता सिंह, ग्राम प्रधान शेर गिरि व समाजसेवी सत्तार अहमद ने मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित करके किया ।

तीन माह का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली 30 प्रशिक्षुओं को प्रणाम पत्र वितरित किए गये । केंद्र पर रिया ने पहला, सीमा ने दूसरा व वसी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया । इस अवसर पर बालिकाओं ने ,बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ,विषय पर नाटक मंचन करके सभी का मन मोह लिया । प्रमाण पत्र वितरित करते हुए मुख्य अतिथि विनीता सिंह ने कहा कि, बेटियों को अपने माता पिता के सम्मान का ध्यान रखते हुए अपने कार्य करने चाहिएं, किसी के प्रभाव में आकर कभी गलत कदम नही उठाने चाहिएं और जो भी लक्ष्य लिया है ,उसके लिए ईमानदारी से मेहनत करनी चाहिए | कहा कि,जीवन में पता नहींं लड़की के सामने कितनी कठिनाई आती हैं, जिनका लड़की स्वयं ही समाधान कर सकती है और जीवन में आगे बढ़ सकती है । इस अवसर पर केंद्र द्वारा कराई गई अन्य प्रतियोगिताओ की विजेताओं को भी सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम प्रधान शेर गिरी व संचालन एडवोकेट रणवीर चौधरी ने किया ।चेयरमैन एडवोकेट रणवीर चौधरी खट्टा ने सभी अतिथियों का सत्कार फूल मालाओं व पथप्रदर्शक सम्मान से नवाजा । प्रशिक्षिका प्रभारी टीना चौधरी ने सभी बेटियों को बधाई दी । मा सत्तार अहमद ने अपने संबोधन से सभी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया और कहा कि, ये वो हिंदुस्तान है जिसको आज़ाद करने के लिए हमारे पूर्वजों ने अंग्रेजों की काफी यातनाएं सही और हमें आज़ाद कराया ।

विशिष्ट अतिथि सुबोध बंसल ने कहा कि, बेटियां दो कुल का नाम रोशन करती हैं, इसलिए बेटियों की शिक्षा पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और उनको उनके सपने पूरे करने के लिए परिवार को भी पूरा सहयोग करना चाहिए ।प्रशिक्षिका मोनिका प्रजापत को भी सम्मानित किया गया ।