एनएसएस के कार्यक्रम में स्वयं सेविकाओं को दिलाई शपथ, किसी के आलंबन के बदले स्वावलंबन का आह्वान

एनएसएस के कार्यक्रम में स्वयं सेविकाओं को दिलाई शपथ, किसी के आलंबन के बदले स्वावलंबन का आह्वान

संवाददाता डॉ अरुण राठी

बडौत।दिगंबर जैन कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयंसेविकाओं ने सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन हेतु व्यक्तित्व विकास के लिए किया गया प्रेरित और दिलाई शपथ । 

कालेज की एनएसएस की कार्यक्रम अधिकारी डॉ किरन गर्ग ने छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि ,यदि हम किसी का आलंबन ना लेकर केवल स्वावलंबन के पथ पर अग्रसर होंगे, तो समाज में ज्यादा सुरक्षा एवं सम्मान प्राप्त कर सकेंगे, क्योंकि वर्तमान समय कौशल आधारित शिक्षा एवं रोजगार प्राप्त करने का है। इसीलिए स्वावलंबी बनना चाहिए।अपने परंपरागत मूल्यों व आदर्शों के साथ साथ ही आधुनिक डिजिटल आधारित क्षेत्र में भी अग्रणी बनना होगा, तभी मिशन शक्ति चतुर्थ चरण का उद्देश्य पूरा हो सकेगा। 

इस अवसर पर कार्यक्रम में सुरक्षा सम्मान और स्वावलंबन के स्तंभ का महत्व बताते हुए प्राचार्य डॉ वीरेंद्र सिंह ने कहा कि, महिलाओं और बेटियों को अपनी सुरक्षा सम्मान और स्वावलंबन के प्रति जागरूक करने के लिए ही प्रदेश सरकार ने विशेष अभियान चलाया है ,यह मिशन 25 अक्टूबर तक चलेगा । कहा कि, नई निरंतर प्रगति के पथ पर बेटियां आगे बढ़ रही हैं, सहनशीलता व अहिंसा जैसे गुण अपना कर वह पुरुष प्रधानता के समाज को बदल रही हैं, ऐसे में उनकी शक्तियों को समाज द्वारा भी वरदान स्वरुप देखना चाहिए। कार्यक्रम में नीतू प्रगति रुचिका निकेता रितिका सृष्टि कोमल नेहा आदि ने सहयोग दिया।