आठ नदियों को पुनर्जीविन को लेकर जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी की सराहनीय पहल 

आठ नदियों को पुनर्जीविन को लेकर जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी की सराहनीय पहल 

 ब्यूरो ललितपुर 
ललितपुर जैसा कि आपको बताते चलें कि बुन्देलखण्ड में व्याप्त जल संकट से आज हर कोई वाक्यिव है, पहले जहां अन्य प्रदेशों के लोग बुन्देलखण्ड को एक सूखे क्षेत्र के रुप में पहचानते थे, वहीं आज सरकार व जिला प्रशासन के अथक प्रयासों का नतीजा है जो सूखे की मार झेल रहे बुन्देलखण्ड में मृतप्राय हो चुकी नदियों के पुनरोद्धार की संकल्पना को मूर्तरुप मिलने जा रहा है। 
इसी का एक उदाहरण आज जनपद ललितपुर में देखने का मिल रहा है, यहां आज सभी विकास खण्डों में 8 नदियों को पुनर्जीवन मिलने जा रहा है, जिसके पुनरोद्धार कार्य का एक साथ उद्घाटन किया गया, जिलाधिकारी श्री अक्षय त्रिपाठी की इस पहल से जहां जनपद के किसानों को सिंचाई हेतु भरपूर पानी की उपलब्धता होगी, वहीं श्रमिकों को उनके ही क्षेत्र में रोजगार मिलने से जनपद से पलायन की स्थिति भी समाप्त होगी। इन नदियों व नालों के पुनरोद्धान के लिए पूर्व से ही मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया था, जिसके तहत मनरेगा व अन्य विभागों के सहयोग से यह असंभव सा लगने वाला कार्य आज साकार रुप लेने जा रहा है। 
कार्यक्रम के तहत राज्यमंत्री एवं जिलाधिकारी द्वारा बंडई नदी के पुनर्जीवन कार्य का शुभारंभ किया गया, इस दौरान भूमि पूजन के साथ कार्यक्रम का जिलाधिकारी व राज्यमंत्री ने शुभारंभ किया।