बेसमेंट खोदाई करने की वीडियो वायरल नगर पंचायत में काम रुकवाया

बेसमेंट खोदाई करने की वीडियो वायरल नगर पंचायत में काम रुकवाया

बेसमेंट खोदाई करने की वीडियो वायरल नगर पंचायत में काम रुकवाया

- घनी आबादी में नियम विरुद्ध एवं बिना परमिशन के बनाया जा रहा था बेसमेंट

- कस्बे में कई अन्य जगहों पर भी बेसमेंट का काम जारी कई मामलों में ले देकर सेटिंग से चल रहा काम

- पर्याप्त एहतियात ना बरतने के कारण हो सकते हैं बड़े हादसे

थानाभवन- घनी आबादी के बीच में नियमों को ताक पर रखकर बेसमेंट खोदे जाने का वीडियो और फोटो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद नगर पंचायत की टीम ने मौके पर पहुंचकर बेसमेंट के काम को बंद करवा दिया। वहीं कस्बे में नियमों को ताक पर रखकर घनी आबादी में नियम विरुद्ध बेसमेंट खोदाई करने के कई मामले सामने आए हैं।

सोशल मीडिया में बेसमेंट खोदाई करने के वीडियो और फोटो वायरल हुए हैं। जानकारी के अनुसार वायरल वीडियो और फोटो शामली जनपद की थानाभवन नगर पंचायत के आजाद रोड के नजदीक मेन बाजार के बताए जा रहे हैं। जब वीडियो और फोटो वायरल हुए तो नगर पंचायत के टीम मौके पर मुआयना करने पहुंची। टीम ने बताया कि जब मौके पर पहुंचे करीब 8 से 10 फीट गहराई तक घनी आबादी में बेसमेंट की खुदाई की गई है। जिसके आसपास अन्य लोगों के मकान और दुकान भी मौजूद है। हालांकि नगर पंचायत में बेसमेंट खोदाई करने के बारे में कोई जानकारी पहले से नहीं दी गई। जिसको उन्होंने फोन कर रुकवा दिया है। फिलहाल जानकारी मिली है कि कस्बा निवासी एक पूर्व निवर्तमान सभासद के द्वारा यह बेसमेंट की खोदाई कराई जा रही थी। उनको फोन पर काम बंद करने के लिए बोल दिया गया है। जब हम मौके पर पहुंचे तो वहां काम करने वाला कोई नहीं मिला था। वही एक दिन पहले भी नगर पंचायत के पास से नियम विरुद्ध बिना परमिशन से खोदाई कर बेसमेंट बनाए जा रहे हैं काम पर भी राजस्व विभाग एवं नगर पंचायत की टीम ने उस समय रोक लगा दी थी। जब नगर पंचायत की टीम कृष्णा नदी पर अवैध अतिक्रमण को कब्जा मुक्त कराने के लिए पहुंची थी। सूत्रों की माने तो कस्बे में घनी आबादी एवं दिल्ली सहारनपुर नेशनल हाईवे मार्ग व कई अन्य जगहों पर नियम विरुद्ध और कई राजस्व विभाग से मिलीभगत कर बेसमेंट का काम चल रहा है। सूत्रों के अनुसार कस्बे में ही एक जगह बेसमेंट की खोदाई के दौरान राजस्व विभाग की टीम पहुंची थी लेकिन मामला ले देकर दबा देने के कारण बेसमेंट का काम जारी हैं।

नियम विरुद्ध बेसमेंट खुदाई करने से हो सकते हैं बड़े हादसे

हाल ही में देश में भूकंप के झटके भी आए हैं। जिसके कारण देश में नुकसान होने की तो कहीं कोई सूचना नहीं मिली लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार भविष्य में भी भूकंप आने की संभावना जताई जा रही है। वहीं कहीं ज्योतिषाचार्य ने भी तेज भूकंप आने की भविष्यवाणी की है। जबकि हाल ही में बेमौसम बरसात भी हुई है। अगर बेसमेंट खुदाई के दौरान भूकंप जैसी स्थिति बनती हैं या बरसात हो जाती है तो नियमों को ताक पर रखकर बनाए जा रहे बेसमेंट के कारण आसपास के मकानों को बड़ा नुकसान हो सकता है और लोगों की जान भी जा सकती हैं। बिना नियमों के बनाए जा रहे हैं बेसमेंट से भविष्य में भी घटना होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। इस मामले में नगर पंचायत के लिपिक से संजय कुमार से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि वीडियो वायरल होने के बाद वह मौके पर पहुंचे थे जानकारी मिली थी कि कस्बा निवासी शमशाद के द्वारा यह बेसमेंट बनवाया जा रहा है। उन्हें फोन कर काम को रोकने के लिए कहा गया है। उनके यहां बेसमेंट से संबंधित खोदाई करने की पहले कोई जानकारी नहीं दी गई थी। इसके नियमों के बारे में पूरी जानकारी करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।