सगवारा -(चित्रकूट) धूमधाम से निकाली गयी श्री कृष्ण जी की भव्य जलविहार यात्रा।

सगवारा -(चित्रकूट) धूमधाम से निकाली गयी श्री कृष्ण जी की भव्य जलविहार यात्रा।

लोगो की आस्था का प्रतीक बन चुके सगवारा ग्राम में स्थित श्री माधव स्वामी आश्रम में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्री कृष्ण जी की जलविहार यात्रा बड़ी ही धूमधाम के साथ निकाली गई।

बताते चले का आस्था का प्रतीक हो चुके श्री माधव स्वामी आश्रम सिर्फ सगवारा गांव के लिए ही नहीं बल्कि जिले के और भी कई गावों के लिए आस्था का केंद्र बन चुका है, दूर दूर से यहां भक्तों का आना जाना साल के बारहों महीनों तक लगा ही रहता है। आश्रम में रह रहे सिद्ध संतो का आशीर्वाद लेने सैकड़ों भक्त यहां आते ही रहतें‌ है।

श्री माधव स्वामी आश्रम में वैसे तो हर त्यौहार को बड़े ही धूमधाम से से मनाया जाता है लेकिन श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर भक्तों के बीच अलग ही आनंद देखने को मिलता है। भगवान श्री कृष्ण जी के जन्म से लेकर जल विहार तक का कार्यक्रम कई दिनों तक चलता है जिसका हिस्सा बनने और अपने बाल गोपाल जी के दर्शन के लिए सैकड़ों कृष्ण भक्त दौड़े चलें आते है।

श्री कृष्ण जी की पवित्र झांकी के सामने भजन कीर्तन ढोल नगाड़े एवं शंख की आवाजों के साथ अपने प्रभू की भक्ति में डूबे सैकड़ों भक्त यहा देखनें को मिल जायेंगे।

वहीं आज जल विहार देखने के लिए सैकड़ों की तादाद में भक्तों की भीड़ देखने को मिली। ढोल नगाड़ों के साथ भक्ति से सराबोर श्रीकृष्ण भक्तों का जोश देखते ही बन रहा था। हांथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की के नारो के साथ भगवान श्री कृष्ण के भक्तों ने अपने कंधो पर उनकी पालकी उठाकर अपने ईष्ट का अभिषेक अर्चन कर पैशुनी नदी में जल विहार करवाया।

इस दिन आश्रम में आये सभी श्रद्धालुओं के लिए विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है जिसमें हर वर्ग के लोग बिना किसी भेदभाव के सम्मिलित होतें है एवं साथ में बैठकर प्रसाद लेते है।

ब्यूरो रिपोर्ट-रामेन्द्र सिंह

Upno1news

चित्रकूट