चित्रकूट-किसान नेता को हिरासत में लेने के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा ने सौंपा ज्ञापन।

चित्रकूट-किसान नेता को हिरासत में लेने के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा ने सौंपा ज्ञापन।

 चित्रकूट: संयुक्त किसान मोर्चा के आवाहन पर भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष राम सिंह राही के नेतृत्व में राष्ट्रपति को सम्बोधित ज्ञापन सदर तहसीलदार को सौंपा। 

  किसान नेता चैधरी युद्धवीर सिंह को हिरासत में लेने और यात्रा प्रतिबंध को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन में भाकियू जिलाध्यक्ष राम सिंह राही ने बताया कि कॉरपोरेट समर्थक फार्म अधिनियमों को निरस्त करने की मांग को लेकर राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर 13 महीने लंबे ऐतिहासिक किसान संघर्ष हुआ था। इसके बाद केंद्र सरकार ने कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा हस्ताक्षरित 9 दिसंबर 2021 के लिखित पत्र के आधार पर एसकेएम के साथ एक समझौता किया था। जिसमें किसानों के संघर्ष से संबंधित सभी मामलों को वापस लेने पर सहमति व्यक्त की थी। साथ ही अन्य सभी राज्य सरकारों से भी किसानों के संघर्ष के खिलाफ ऐसे सभी मामलों को वापस लेने का अनुरोध करने की बात कही थी। इसके बावजूद किसान नेता युद्धवीर सिंह को 29 नवंबर को सुबह 2 बजे इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यह दावा करते हुए गिरफ्तार कर लिया गया कि वह संबंधित मामले में आरोपी हैं। बाद में किसान आंदोलन के कड़े विरोध के कारण दिल्ली पुलिस को उन्हें रिहा करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

 हरियाणा के रोहतक के बीकेयू नेता वीरेंद्र सिंह हुड्डा को दिल्ली पुलिस, सिविल लाइन्स पुलिस स्टेशन से 22 नवंबर 2023 को एक नोटिस मिला था, जिसमें उन्हें एक मामले की एफआईआर पर पेश होने का निर्देश दिया गया था। विरोध के मद्देनजर दिल्ली पुलिस को नोटिस वापस लेने के लिए सार्वजनिक रूप से घोषणा करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

   उत्तर प्रदेश किसान सभा के राज्य कार्यकारिणी सदस्य का रूद्र प्रसाद मिश्रा ने कहा कि दो साल के ऐतिहासिक संघर्ष के बाद केन्द्र सरकार ने कॉर्पोरेट ताकतों की सेवा करने के उद्देश्य से हाल ही में एफआईआर में किसानों के संघर्ष के खिलाफ बेबुनियाद आरोप लगाए हैं। जिसमें किसानों के संघर्ष को राष्ट्र-विरोधी, विदेशी और आतंकवादी ताकतों द्वारा वित्त पोषित बताया गया है। मोर्चा ऐसे निराधार आरोपों का पुरजोर खंडन करता है और इसे मीडिया और भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार पर हमला मानता है। हम केंद्र सरकार की कॉर्पोरेट समर्थक नीतियों के खिलाफ किसी भी प्रकार के जन प्रतिरोध को कमजोर करने के लिए उच्च स्तरीय साजिश का दृढ़ता से आरोप लगाते हैं। साथ ही उन नौकरशाहों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। 

   इस मौके पर जिला महामंत्री अरुण कुमार पाण्डेय, सदर तहसील अध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह, विजय कुमार त्रिपाठी, छेदीलाल सिंह, प्रेम सिंह, रामेश्वर सिंह, शिव सिंह, दिनेश सिंह, सन्तगोपाल, जिला मीडिया प्रभारी देवेन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे।