जिलाधिकारी की अपील का असर, गौ संरक्षण के लिए भूसा दान हेतु दानदाताओं के बढते कदम

जिलाधिकारी की अपील का असर, गौ संरक्षण के लिए भूसा दान हेतु दानदाताओं के बढते कदम

••जनपद में अभी तक किया गया कुल 5100 कुंतल भूसा दान
••जल्दी करें :31 मई तक ही चलेगा यह अभियान

ब्यूरो डॉ योगेश कौशिक

बागपत। जनपद में निराश्रित बेसहारा गोवंश के संरक्षण की महत्ता के दृष्टिगत जनपद में स्थापित 27  गौशालाओ , वृहद गौ संरक्षण केंद्र ,अस्थाई गोआश्रय स्थल एवं कान्हा उपवन में कुल 5983 गोवंश संरक्षित हैं। गौ संरक्षण हेतु भूसा, हरा चारा चोकर व अन्य जरूरी सामान की पर्याप्त उपलब्धता हेतु जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह व्यक्तिगत रूप से रुचि ले रहे हैं। इसी क्रम में उनके द्वारा जनपद में एक अच्छी नई पहल प्रारंभ की गई है ,जिससे गोवंश के संरक्षण के लिए जनपद में ग्राम प्रधान ,किसान व अन्य नागरिक दानवीर के रूप में भूसा दान कर रहे हैं ।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ अरविंद कुमार त्रिपाठी ने बताया कि, गौशालाओं की व्यवस्था हेतु 18 क्यूआर कोड के माध्यम से दानवीरों द्वारा गौशालाओं को अच्छी तरीके से क्रियान्विति कराई जाने के लिए संकल्पित हैं, जिसमें दानवीरों द्वारा गौशालाओं की व्यवस्था में चारा, चौकर आदि के लिए दान दिया जा रहा है। जिलाधिकारी की पहल से लोग प्रेरित हो रहे हैं तथा क्यूआर कोड के माध्यम से अभी तक ₹ 31500 की धनराशि भी प्राप्त हुई है ,जो गौशालाओं में भूसा आदि के काम आएगी।अभी तक चार गौशालाओं में यह कलेक्शन हुआ है ,जो रमाला, किरठल,लुम्व व बदरखा में हैं। इसके साथ ही अब तक जनपद को 5100 कुंतल भूसा भी दान में प्राप्त हुआ है।
  
इस संबंध में जनपदवासियों से पुनः अपील की गई है कि, भूसा दान ,हरा चारा व अन्य जरूरत का पदार्थ दान करने के लिए आगे आएं और भूसा दान अभियान से जुड़ें तथा भूसा दान करने में अपनी सहभागिता दें। कहा गया है कि, गौ संरक्षण के लिये किया गया दान बहुत ही पुण्य कार्य है।गौ संरक्षण के लिए जिलाधिकारी के निर्देशन में भूसा क्रय करने हेतु 61146 कुंतल का लक्ष्य प्राप्त हुआ था  जिसके क्रम में जनपद बागपत में 49534 कुंतल भूसा अब तक ट्रैक कर लिया है।

बता दें कि, जनपद में तीन बृह्द गो संरक्षण केंद्र काकोर कला, विजवाड़ा, भगोट ग्राम पंचायत के अंतर्गत तथा नगला  में बृहद गोसंरक्षण केंद्र बनाए जा रहे हैं जो जल्द ही क्रियान्वित कर दिए जाएंगे ,जिससे गोवंशों को इनका लाभ प्राप्त होगा । भूसा दान अभियान जनपद में 31 मई तक चलेगा । उन्होंने कहा ,ऐसे भूसा दानवीर व दानदाता, भूसा दान या क्यूआर कोड के माध्यम से आर्थिक सहायता में अपनी सहभागिता और जन सहयोग कर रहे हैं, उनके द्वारा यह एक सराहनीय पहल है और उनके द्वारा यह एक पुण्य कार्य है ।