व्यक्तित्व निर्माण पर हुई संगोष्ठी

व्यक्तित्व निर्माण पर हुई संगोष्ठी

 ब्यूरो ललितपुर 
नेहरू महाविद्यालय ललितपुर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई प्रथम एवं तृतीय के संयुक्त तत्वाधान में पूर्व माध्यमिक विद्यालय पनारी में आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर के तीसरे दिन स्वच्छता रैली निकल गई इसके पश्चात बौद्धिक संगोष्ठी में व्यक्तित्व विकास विषय पर मुख्य अतिथि के रूप में संस्कृत विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर ओम प्रकाश शास्त्री ने अपने विचार रखें। उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए अनुशासन और नियम नीति का होना आवश्यक है आज के छात्र-छात्राओं में अनुशासन की कमी दिखाई दे रही है राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व का विकास होता है । 
संस्कृत विभाग के सहायक आचार्य डॉ  दीपक पाठक ने व्यक्तित्व निर्माण में शिक्षा के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला संस्कृत विभाग की ही सहायक आचार्य डॉ प्रीती पाठक ने कहा कि संस्कार आचार विचार से व्यक्तित्व का निर्माण होता है। 

राष्ट्रीय सेवा योजना के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुधाकर उपाध्याय ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि सामाजिक क्षेत्र में काम करने से सामूहिकता का विकास होता है नेतृत्व क्षमता और   संस्कार संपन्नता प्राप्त होती है शिक्षा के साथ व्यक्तित्व में संपूर्णता होनी। चाहिए इस अवसर पर अनेक सिंह, संजय साहू ,मानसी ,श्रद्धा, शरद प्रताप ,अभय यादव, गौरव यादव, सचिन ने भी अपने विचार व्यक्त किया कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी बलराम द्विवेदी ने किया एवं आभार विद्यालय के प्रधानाचार्य मोहम्मद जाकिर ने प्रस्तुत किया विद्यालय का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।