हिंडन का जलस्तर दुबारा बढने लगा, किसानों में बेचैनी, फसलों व मकानों में हुए नुकसान के मुआवजे की मांग

हिंडन का जलस्तर दुबारा बढने लगा, किसानों में बेचैनी, फसलों व मकानों में हुए नुकसान के मुआवजे की मांग

संवाददाता अजय कुमार

बालैनी।हिंडन नदी का जलस्तर फिर से बढ़ने लगा है ,जिसके चलते बालैनी क्षेत्र के गाँवो में किसानों की फसलें डूबने लगी हैं और पानी के बढ़ने से गाँवो में रहने वाले लोगों को फिर से डर सताने लगा है। ऐतिहासिक पुरा महादेव मंदिर के पिछले हिस्से के समीप भी पानी दोबारा पहुँच गया है।

बता दें कि, पिछले महीने हिंडन नदी के बढ़े जलस्तर ने बालैनी क्षेत्र के आधा दर्जन गाँवों में जमकर तबाही मचाई थी और किसानों की हजारों बीघा फसल उजाड़ कर रख दी थी। डौलचा और मुकारी गाँवों में कई मकानों की दीवारे गिरकर नदी के पानी मे भी समा गई थी और पानी के डर के चलते दर्जनों परिवारों को दूसरों के घरों में शरण लेनी पड़ी थी। 

गुरुवार की रात से हिंडन नदी का जलस्तर फिर से बढ़ने लगा है और वह खतरे के निशान से थोड़ा ही नीचे चल रहा है। पानी बढ़ने से बालैनी क्षेत्र के डौलचा, घटोली, पुरा महादेव, मुकारी, मवीखुर्द, बालैनी सहित अन्य गाँवों में किसानों की फसलों में पानी फिर से घुस गया है और फसले डूबने लगी हैं। ऐतिहासिक पुरा महादेव मंदिर के पीछे नदी का पानी दोबारा से पहुँच गया है, जबकि पिछली बार भी पानी बढ़ने से मंदिर के पिछले हिस्से में बने शौचालयों की दीवार में दरारें आ गई थी।

ग्रामीण कृष्णपाल, विनोद, सचिन, हरेंद्र, मोहित आदि का कहना है कि, अभी तो पिछले नुकसान से हम उभर भी नही पाए हैं और फिर से दोबारा पानी का जलस्तर बढ़ गया है।प्रशासन से पानी की रोकथाम और किसानों के हुए नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है