जिला निर्वाचन अधिकारी ने कोताना के जनता जूनियर में बने बूथों का किया निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कोताना के जनता जूनियर में बने बूथों का किया निरीक्षण

••लेखपाल और सुपरवाइजर को प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश
••सौ वर्ष पुरानी इमारत में बनाए तीन 
बूथों की दशा देखकर की नाराजगी
••वोटर लिस्ट की त्रुटियों को सुधारने के दिए निर्देश

ब्यूरो डॉ योगेश कौशिक

बडौत।जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने किया कोताना के जनता जूनियर हाई स्कूल में बने 5 बूथों का सत्यापन। पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत वोटर लिस्ट में हुए कार्य का जिलाधिकारी ने किया सत्यापन ।बूथ पर पहुंच कर गांव वालों के सामने ही पढी वोटर लिस्ट  । शुद्ध मतदाता सूची बनाए जाने के बीएलओ को दिए निर्देश। 
लेखपाल व सुपरवाइजर को कार्य में लापरवाही होने पर प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के दिए निर्देश। बताया कि, निर्वाचन नामावली का अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी 2024 को किया जायेगा। 

जिला मजिस्ट्रेट व जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने जनता जूनियर हाई स्कूल कोताना में बने बूथ संख्या 7,8,9,10,11 व 12 का सत्यापन किया, जिसमें 100 वर्ष पुरानी जर्जर इमारत में बूथ संख्या 7, 8 व 11 बनाई गई हैं , उन्हें देखकर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और कहा कि,विकल्प होने के बावजूद भी अच्छी व्यवस्थित जगह बूथ स्थापित किए जाने चाहिएं थे। इस लापरवाही को देखते हुए उन्होंने लेखपाल भारत भूषण को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के लिए एसडीएम को निर्देशित किया । 

जिलाधिकारी ने कहा, जो कार्य में लापरवाही करेगा ,मेहनत नहीं करेगा तथा नैतिकता नहीं होगी, उन पर कार्यवाही की जाएगी । विकल्प होने के बावजूद अच्छा कार्य करें।जिला मजिस्ट्रेट ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत वोटर लिस्ट में हुए कार्य के सत्यापन के लिए मौके पर पहुंचकर कोताना गांव वालों के सामने वोटर लिस्ट पढी, जिसमें कुछ नाम सही नहीं पाए गए ।इस कार्य में सुपरवाइजर की लापरवाही को देखते हुए सुपरवाइजर देवेंद्र को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश भी दिए । इस दौरान वोटर लिस्ट की सत्यापन की स्थिति अच्छे न मिलने पर जिला मजिस्ट्रेट ने नाराजगी व्यक्त की। इस दौरान बीएलओ भी मौके पर रजिस्टर नहीं दिखा पाए । 

उन्होंने कहा पुनरीक्षण में जो त्रुटियां हैं इनमें सुधार किया जाए ।जनपद में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पुनरीक्षण अभियान चलाया गया था, जिन बीएलओ ने कार्य को अच्छे से नहीं किया है ,उन्हें चिन्हित करते हुए कार्यवाही की जाएगी । जिलाधिकारी ने तहसीलदार बागपत का सुपरविजन अच्छे ना होने पर उनसे नाराजगी व्यक्त की, साथ ही कहा कि, सत्यापन के समय जो कमियां पाई गई हैं ,उन्हें दुरुस्त कराएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि, मतदाता सूची में शामिल होने से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नहीं रहना चाहिए ,मतदाता सूची जितनी शुद्ध होगी ,चुनाव उतना ही शांतिपूर्ण व सकुशल संपन्न होगा।

बता दें कि, जनपद में कुल मतदेय स्थलों की सख्या 979 व मतदान केंद्रों की सख्या 515 है ,जिसमे 979 बूथ लेवल अधिकारी व 102 सुपरवाइजर तैनात किए गए हैं। निर्वाचन नामावली का अंतिम प्रकाशन अगले वर्ष 22 जनवरी को किया जायेगा ।इस अवसर पर एसडीएम सुभाष कुमार, तहसीलदार बागपत अजय कुमार , नायव तहसीलदार विवेक मिश्रा, जिला पंचायत राज अधिकारी अमित त्यागी उपस्थित रहे।