गर्मी में घट रही है रोग निरोधक क्षमता,बीमारियां बढ़ी, 11-3 बजे तक धूप से बचें बुजुर्ग व बच्चे : डॉ विजय कुमार

गर्मी में घट रही है रोग निरोधक क्षमता,बीमारियां बढ़ी, 11-3 बजे तक धूप से बचें बुजुर्ग व बच्चे : डॉ विजय कुमार

संवाददाता आशीष चंद्रमौलि

बडौत। तहसील क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में लू या हीटवेव अधिक चलने व तापमान बढने से गर्मी में बच्चे और बुजुर्ग बीमारी की चपेट में अधिक आ रहे हैं। चिकित्सकों का मानना है कि,गर्मी के कारण उनमें रोग निरोधक क्षमता कम होने से बीमारी का अधिक खतरा रहता है।साथ ही अधिक पसीना आने से सोडियम की कमी होने लगती है, जिसके कारण चक्कर आने की भी समस्या बढ़ जाती है। इसलिए उनको सुबह 11 से 3 बजे तक विशेष रूप से धूप से बचने की सलाह दी जा रही है।

 नगर में स्थित सीएचसी अधीक्षक डॉ विजय कुमार का कहना है कि, धूप के कारण शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे सिर दर्द तथा अधिक देर तक धूप में रहने से चक्कर आने की समस्या आ जाती है। इसके साथ ही गर्मी के कारण अस्पताल में डायरिया के मरीज बढ़ रहे हैं, इनमें सबसे अधिक मरीज बच्चे और बुजुर्ग हैं।इस दौरान लोगों को दवा के साथ गर्मी से बचाव की सलाह दी जा रही है। 

सीएचसी अधीक्षक डॉ विजय कुमार लोगों को सुबह 11 बजे से 3 बजे तक घर से बाहर न निकलने और जरूरी होने पर सिर को गमछा अथवा अन्य किसी कपड़े से ढककर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दे रहे हैं। क्योंकि, सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक गर्मी चरम पर होती है ,जिससे बीमारी होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। 

सीएचसी अधीक्षक डॉ विजय कुमार ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि, इस समय लू की चपेट मैं आने से बचें।
बताया कि, गर्मी में डायरिया के मरीज बढ़े हैं, इनमें बच्चे और बुजुर्ग अधिक हैं। लोगों को गर्मी से बचाव के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।