जिलाधिकारी ने की निपुण भारत मिशन एवं कायाकल्प विद्यांजलि पोर्टल की समीक्षा बैठक बच्चों को सरकार द्वारा चलाये जा रहे अभियानों के संबंध में किया जाए जागरूक उनको बताया जाए डेंगू से बचाव, पराली जलाने के नुकसान के बारे में

जिलाधिकारी ने की निपुण भारत मिशन एवं कायाकल्प विद्यांजलि पोर्टल की समीक्षा बैठक  बच्चों को सरकार द्वारा चलाये जा रहे अभियानों के संबंध में किया जाए जागरूक  उनको बताया जाए डेंगू से बचाव, पराली जलाने के नुकसान के बारे में

सहारनपुर, 

 जिलाधिकारी अखिलेश सिंह की अध्यक्षता में सायं 04ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में निपुण भारत मिशन की समीक्षा एवं कायाकल्प विद्यांजलि पोर्टल के क्रियान्वयन के संबंध में बैठक आहूत की गयी। 

 निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत कक्षा 01 से 08 तक स्कूलों में अवस्थापना संबंधी प्रगति, विद्यार्थियों के स्कूलों में नामांकन, पोर्टल पर आधार प्रमाणीकरण, डीबीटी के माध्यम से धनराशि का हस्तांतरण, आरटीई के अन्तर्गत अध्ययनरत बच्चों की स्थिति, ऑपरेशन कायाकल्प के 19 बिन्दुओं पर प्रगति, मध्यान्ह भोजन योजना, विद्यालयों का बीएसए एवं जिला समन्वयक द्वारा निरीक्षण, निपुण एसेसमेंट टेस्ट तथा कायाकल्प विद्यांजलि पोर्टल को विकसित करने के संबंध में बिन्दुवार समीक्षा की गयी।

 बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि प्रेरणा पोर्टल पर नामांकन को लक्ष्य के अनुरूप बढाया जाए। आधार प्रमाणीकरण का कार्य यथाशीघ्र करवाया जाए। डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित धनराशि का उपयोग संबंधित के संदर्भ में करने के लिए अभिभावकों एवं प्रधानों को जागरूक किया जाए। विद्यालयों में सभी निर्माण कार्य से जुडे श्रमिकों के बच्चों का नामांकन करवाने के लिए अधिकारियेां की जिम्मेदारी तय की जाए। सामर्थ्य पोर्टल पर दिव्यांगजनों के संबंध में डाटा यथाशीघ्र पूर्ण करवाए जाने एवं निपुण भारत अभियान के अन्तर्गत शिक्षकों की गुणवत्ता के दृष्टिगत प्रशिक्षण समय से पूर्ण करने के साथ ही मध्यान्ह भोजन योजना में निर्धारित मानकों के अनुसार बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। 

 शासन के उच्च निर्देशों के क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री अम्बरीष कुमार ने अवगत कराया कि कायाकल्प विद्यांजलि पोर्टल के अन्तर्गत विद्यालय को गोद लेकर विद्यालय विकास कोष में दान देकर, अध्ययन सामग्री दान देकर एवं जनपद स्तर पर पथप्रदर्शक बनकर जनसामान्य एवं प्रबुद्धजनों को प्रोत्साहित करने हेतु इस योजना का क्रियान्वयन किया जाना है। इसके अन्तर्गत जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है। समिति में मुख्य विकास अधिकारी उपाध्यक्ष, नगर आयुक्त, वरिष्ठ कोषाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पंचायत राज अधिकारी एवं जिला सूचना अधिकारी सदस्य तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य-सचिव होंग

जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों को पढाई के साथ ही समय-समय पर जनपद मंे चल रहे महत्वपूर्ण अभियानों जैसे डेंगू, पराली, अपमिश्रित खाद्य पदार्थ, साफ-सफाई, प्लास्टिक प्रतिबंध, यातायात नियमों आदि के फायदे एवं उनसे होने वाले नुकसान के संबंध में जागरूक किया जाए ताकि देश का भविष्य ज्ञानवान हो सके। 

 इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक रविदत्त, प्राचार्य डायट, जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक शर्मा, जिला सूचना अधिकारी दिलीप कुमार गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा त्रिपाठी तथा संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

-------------------------------------