चित्रकूट-स्वीप कार्यक्रम के जरिए मतदाताओं को जागरूक कर मतदान करने के लिए करें प्रेरित - मण्डलायुक्त।

चित्रकूट-स्वीप कार्यक्रम के जरिए मतदाताओं को जागरूक कर मतदान करने के लिए करें प्रेरित - मण्डलायुक्त।

चित्रकूट: आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा बालकृष्ण त्रिपाठी व पुलिस उपमहानिरीक्षक परिक्षेत्र बांदा अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता तथा जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द एवं पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में बुधवार को लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 के कानून व्यवस्था तथा निर्वाचन व अन्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में बैठक कलेक्टरेट सभागार में हुई।

     आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा ने कहा कि पोलिंग पार्टियों के रवाना स्थल पर दोनों विधानसभा के लिए अलग-अलग व्यवस्था सुनिश्चित करें, जो सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट रिजर्व ईवीएम मशीन मतदान के दिन रखेंगे, उसको अच्छी तरह से संभाल कर रखें। इस मतदान को त्योहार के रूप में मतदाता मनाएं। स्वीप के माध्यम से प्रत्येक गांव में प्रचार प्रसार किया जाए। साथ ही पहले मतदान फिर जलपान के स्लोगन लिखवाया जाए। मतदान के दिन बूथ के पास 200 मीटर के अंदर कोई भी राजनीतिक पंडाल आदि नहीं लगेंगे। बूथ लेवल ऑफिसर घर-घर मतदाता पर्ची अवश्य बांटे ताकि जनपद में अधिक से अधिक मतदान हो सके। उन्होंने कहा कि 80 प्लस व दिव्यांग मतदाता जो बूथ पर नहीं आ सकते हैं, उनका मतदान पोस्टल बैलेट से कराया जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन को बहुत ही उत्साह के साथ हम आप सबको शांतिपूर्ण व सकुशल संपन्न कराना है। चित्रकूट भगवान श्रीराम को तपोस्थली है। यहां पर किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न हो, इसको ध्यान में रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जो दिशा निर्देश तथा गाइडलाइन दी गई है, उसी के अनुसार निर्वाचन को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष संपन्न कराना सबका दायित्व है। उन्होंने जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक से कहा कि चुनाव में लगे मतदान कार्मिकों को भी पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराए जाने की व्यवस्था की जाए। साथ ही प्रशिक्षण के दौरान जो भारत निर्वाचन आयोग से दिशा निर्देश दिए गए हैं, उसकी जानकारी मतदान कार्मिकों को अच्छी तरह से दिया जाए ताकि मतदान के दिन कोई समस्या न हो। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि गत चुनाव के अनुसार इस चुनाव में मतदान प्रतिशत 70 प्रतिशत से अधिक बढाना है। स्वीप के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित कराकर अधिक से अधिक मतदाताओं को जागरूक करके मतदान करने के लिए लोगों को प्रेरित करें। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जहां पर 55 प्रतिशत से कम गत चुनाव में मतदान हुआ है, उन क्षेत्रों पर घर-घर स्टीकर लगवा कर जागरूक किया जा रहा है। मण्डलायुक्त ने डीसी एनआरएलएम से कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लगाकर गांव स्तर पर आंगनबाडी, आशा, एएनएनम की टीम बनाकर मतदाताओं को जागरूक करें, जिन बूथों पर मतदान अच्छा होगा, वहां के सभी कर्मचारियों को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने वाहनों की उपलब्धता, पुलिस व्यवस्था, कम्युनिकेशन प्लान, बरन्लेबुल बूथ, क्रिटिकल बूथ, 1950 सी-विजील एप, बूथों पर पेयजल, छाया, रैंप, शौचालय, फर्नीचर, बाउंड्री वॉल, प्रकाश व्यवस्था व आवागमन के रास्ते आदि की भी समीक्षा की।

   पुलिस उपमहानिरीक्षक परिक्षेत्र बांदा ने पुलिस अधीक्षक से कहा कि अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाकर सभी थानों के अंतर्गत क्षेत्र में कार्यवाही कराई जाए। जिला आबकारी अधिकारी पुलिस अधिकारियों के साथ टीम बनाकर सघन अभियान चलाएं। सभी थानाध्यक्ष शस्त्र लाइसेंस शत प्रतिशत जमा कराए। उन्होंने कहा कि वरन्लेबुल तथा क्रिटिकल बूथ जो है, वहां पर सुरक्षा की व्यवस्था अधिक कराई जा सके। साथ ही बॉर्डर बैठक भी किया जाए। जनपद में 20 मई को मतदान संपन्न होगा। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा दिशा निर्देश दिए जाते हैं, उनका अनुपालन सभी पुलिस अधिकारी कराए। पुलिस अधीक्षक से कहा कि सभी थानों के रजिस्टरों का अवलोकन अवश्य करें। बॉर्डर के बैरियर और अंतर्राज्यीय सीमा के अंतर्गत सघन जांच कराई जाए। साथ ही सभी बूथों का निरीक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि मतदान मतगणना स्ट्रांग रूम आदि निर्वाचन को संपन्न कराने के लिए जो चुनाव आयोग ने गाइडलाइन सिक्योरिटी के लिए दी है, उसी के अनुसार पर्याप्त पुलिस बल लगाया जाए। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नामित प्रेक्षकों द्वारा भी मतदान केन्द्रों, कंट्रोल रूम, पोलिंग पर्टिया रवाना, मतगणना स्थल, स्ट्रांग रूम आदि का निरीक्षण किया जाएगा। पुलिस फोर्स के साथ ब्रीफिंग भी की जाए। चुनाव प्रचार के दौरान वीवीआईपी के मूवमेंट को देखते हुए जो प्रोटोकॉल है, उसी के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। पोलिंग पार्टियों रवाना व मतदान समाप्ति के बाद मतगणना स्थल पर चुनाव सामग्री जमा करने के समय ट्रैफिक व्यवस्था विधवत संचालित कराई जाए। सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखें ताकि भ्रामक खबरें न फैले, अगर कोई खबर सही है तो तत्काल उसका निस्तारण कराया जाए। अगर कोई गलत खबर फैला रहा है तो उसके खिलाफ कडी कार्रवाई की जाए। 

   जिलाधिकारी ने बताया कि 48 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र बांदा चित्रकूट के अंतर्गत जनपद में चित्रकूट व मानिकपुर दो विधानसभा क्षेत्र हैं। जिसमें 851 बूथ बनाए गए हैं। साथ ही 21 जोन व 87 सेक्टर में विभाजित किया गया है। उन्होंने कहा कि हर बूथ पर मतदाताओं के लिए छाया, बैठने की व्यवस्था, रैंप, शौचालय, फर्नीचर, बाउंड्री वॉल, आवागमन के रास्ते आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है। उन्होंने कहा कि मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण चित्रकूट इण्टर कॉलिज कर्वी में दिया जाएगा। साथ ही पोलिंग पार्टिया भी वहीं से रवाना होगी तथा मतगणना स्थल राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर सीतापुर बनाया गया है, जो मतदान समाप्ति के बाद निर्वाचन सामग्री राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर में बनाए गए स्ट्रांग रूम में दोनों विधानसभा की जमा होगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा की जनपद में निर्वाचन को सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए चारों तहसीलों पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। जिसमें सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। साथ ही जनपद मुख्यालय पर भी कंट्रोल रूम संचालित कराया गया है। 

   इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश चंद्र निगम, अपर जिलाधिकारी न्यायिक राजेश प्रसाद, अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी कर्वी सौरभ यादव, मानिकपुर पंकज वर्मा, मऊ राकेश कुमार पाठक, राजापुर प्रमोद कुमार झा, पुलिस क्षेत्राधिकारी राजापुर निष्ठा उपाध्याय, मऊ जयकरन सिंह, अपर उप जिलाधिकारी मोहम्मद जसीम, सतीश चंद्र आदि मौजूद रहे।