जनपद में स्कूली छात्रों ने निकाली जल ज्ञान यात्रा, पेंटिंग व स्लोगन के जरिये जल बचाने का दिया संदेश

जनपद में स्कूली छात्रों ने निकाली जल ज्ञान यात्रा, पेंटिंग व स्लोगन के जरिये जल बचाने का दिया संदेश

संवाददाता नीतीश कौशिक

बागपत ।यूपी सरकार की अनूठी पहल पर उप्र जल निगम ग्रामीण द्वारा स्कूली बच्चों के लिए जल ज्ञान यात्रा आयोजित की गई। यात्रा का शुभारंभ जल निगम की जनपदीय प्रयोगशाला में एफटीके किट के माध्यम से जल नमूने जांच कर किया गया तथा बच्चों को ग्राउंड वॉटर रिचार्ज स्ट्रक्चर के बारे में समझाया गया व जिज्ञासाओ का समाधान भी किया गया। 

इस दौरान बच्चो ने स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर जल संचयन एवम् संरक्षण का संदेश दिया तथा हरचंदपुर पेयजल योजना पर जाकर जल जीवन मिशन के तहत निर्मित पेयजल योजना से संबंधित सरंचनाओ को देखा व पीने के स्वच्छ पानी के पहुंचाने की प्रकिया विशेषज्ञों से समझा । 

बागपत नगर में स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट पर भी बच्चों को ले जाया गया तथा प्लांट के मॉडल को बच्चो के समक्ष रखकर उसके कार्य करने की प्रणाली को समझाया गया। वहीं नुक्कड़ नाटक कर बच्चो को पेयजल को बचाने के लिए जागरूक किया गया। यात्रा में राज्य पेयजल एवम् स्वच्छता मिशन से नामित नोडल अधिकारी, अधिशासी अभियंता  मूलचंद, सहायक अभियंता माधव मुकुंद,  विनीत कुमार, अवर अभियन्ता ,अनुज कुमार, मो हारून, डीपीएमयू की टीम, विल्सन ग्रीन की टीम एवम जीवीटी और आरएमई संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।