जाति जुलाहा और कोरी जाति का प्रमाणपत्र दिए जाने की तैयारी ! 

जाति जुलाहा और कोरी जाति का प्रमाणपत्र दिए जाने की तैयारी ! 

••अनुसूचित जाति में आरक्षित लोगों द्वारा विरोध

संवाददाता आशीष चंद्रमौली

बड़ौत। जनपदीय अधिकारियों पर अनुचित दबाव में आकर जुलाहा जाति के लोगों को एससीएसटी में आरक्षण के लिए कोरी जाति का प्रमाण पत्र बनाए जाने के षड्यंत्र का आरोप लगाते हुए तहसील में प्रदर्शन कर एसडीएम के माध्यम से राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन दिया गया। 

तहसील क्षेत्र के अनुसूचित जाति से संबद्ध लोगों ने जुलाहा जाति वालों के लिए ,कोरी जाति का प्रमाण पत्र बनाए जाने की चर्चाओं के साथ ही इकट्ठा होने तथा इसके विरोध में प्रदर्शन करने की रणनीति के तहत तहसील में एसडीएम के माध्यम से राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन दिया, साथ ही जुलाहा जाति के लोगों को राजनीतिक दबाव के चलते अनुसूचित वर्ग में आरक्षित कोरी जाति का प्रमाण पत्र निर्गत किए जाने की योजना को अपने समाज के खिलाफ षड्यंत्र बताया।

प्रदर्शनकारियों द्वारा एसडीएम सुभाष सिंह को दिए ज्ञापन में कहा गया है कि, शोषित व सामाजिक पिछड़ेपन के कारण ही भारतीय संसद व राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदित सूची के आधार पर उन्हें विशेष आरक्षण मिला है ,लेकिन जुलाहा जाति के लोगों द्वारा तहसील में धरना दिया गया तथा उसमें उन्होंने जुलाहा जाति होने के बावजूद कोरी जाति में शामिल किए जाने की मांग की थी।आरोप लगाया कि, स्थानीय प्रशासन जुलाहा जाति से संबंधित प्रदर्शनकारियों से मिलकर कोरी जाति के प्रमाण पत्र निर्गत करने का प्रयास कर रहा है। प्रशासन की इस कार्यवाही को राष्ट्रपति व भारतीय संविधान को नजरअंदाज करते हुए असवैधानिक बताते हुए तुरंत रोक लगाई जाने की मांग की है। 

प्रदर्शन व ज्ञापन देने वालों में एड हरबीर सिंह, एड गुलशन मौर्य, सुरेंद्र सिंह, आनंद,मदनलाल तेजान,पूनम
कृष्णपाल सिंह, विकास, अश्विनी, सतीश आदि ने कहा कि, अनुसूचित जाति वर्ग के हितों के विरुद्ध षड्यंत्र का सडक से संसद तक विरोध होगा तथा विधिक प्रक्रिया भी अपनाई जाएगी।