जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई जिला पोषण समिति की बैठक

*ई-कवच एवं पोषण ट्रैकर एप पर समय से करें सही फीडिंग* *आंगनवाड़ी केंद्रों पर समय से हों राशन वितरण* *शत-प्रतिशत हो डोर-टू-डोर विजिट*

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई जिला पोषण समिति की बैठक

ब्यूरो रिपोर्ट 

सहारनपुर, 

         जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में पोषण अभियान के अन्तर्गत गठित जिला पोषण समिति एवं जिला कन्वर्जन समिति की बैठक आहूत की गयी। 

          बैठक में जिलाधिकारी द्वारा पोषण अभियान के निर्धारित बिंदुओं पर समीक्षा की गई। उन्होंने निर्देश दिये कि ई-कवच एवं पोषण ट्रैकर एप गुणवत्तापूर्ण एवं समय से शत-प्रतिशत फीडिंग सुनिश्चित की जाए। सभी आंगनबाडी कार्यकत्री घर-घर जाकर शत-प्रतिशत होम विजिट सुनिश्चित करें। आंगनवाड़ी केंद्रों पर राशन वितरण नियमानुसार हों इसके लिए समय समय पर उप जिलाधिकारियों को भ्रमण करने के साथ व्यवस्थाएं जांचने के निर्देश दिए।

               जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद में कायाकल्प के तहत जिन आंगनवाड़ी केंद्रों पर कार्य चल रहा है उसे मानक के अनुरूप जो इंडिकेटर्स तय किये गए हैं, उनके अनुरूप ही केंद्रों का कायाकल्प किया जाए। उन्होने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों का कायाकल्प बच्चों के विकास में अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए सभी सम्बन्धित अधिकारी अपनी जिम्मेदरियों का बखूबी निर्वहन करें।

       डॉ0 दिनेश चन्द्र ने निर्देशित किया कि समय-समय पर केन्द्रो का निरीक्षण करते हुए केन्द्रो के विकास के लिए सुपरवाईजर, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, चिकित्सक व सम्बन्धित आपस में समन्वय बनाते हुए सहभागिता के साथ कार्य करें। सैम और मैम बच्चों के चिन्हांकन के बाद उनके स्वास्थ्य में सुधार के लिए वीएचएनडी भेजे जाने के कार्य में तेजी लाई जाए।

          बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सुमित राजेश महाजन, परियोजना अधिकारी डीआरडीए प्रणय कृष्ण, जिला कार्यक्रम अधिकारी नन्द लाल सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी उपस्थित रहें। 

---------------------------------