भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए काम करें: महापौर

-महापौर ने निगम अधिकारियों, कर्मचारियों व पार्षदों को पंचप्रण शपथ दिलायी 

भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए काम करें: महापौर

सहारनपुर। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के अंतर्गत महापौर डॉ. अजय कुमार सिंह ने आज अपने कार्यालय में नगर निगम अधिकारियों, कर्मचारियों व पार्षदों को पंचप्रण शपथ दिलायी और देश की आजादी पर गौरवान्वित होते हुए अपनी भावी पीढ़ी को एक सुखी, समृद्ध व उन्नत राष्ट्र देने के साथ भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए एकजुट होकर कार्य करने का आह्वान किया।
9 अगस्त से शुरु किये गए ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के अंतर्गत आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की श्रंखला में महापौर डॉ.अजय कुमार सिंह ने  निगम अधिकारियों, कर्मचारियों व पार्षदों को पंचप्रण शपथ दिलाते हुए कहा कि आज का दिन बहुत ऐतिहासिक दिन है। हम ये मान बैठे थे कि देश की आज़ादी कुछ आंदोलनों से मिली है, हम उन गुमनाम असंख्य लोगों को भूल गए थे जिन्होंने गांव गांव में गुलामी से मुक्ति के लिए अपने जीवन की कुर्बानी दी। महापौर ने कहा कि हम अभी अमृतकाल में है, इस अमृतकाल का उद्देश्य है कि हर व्यक्ति को सर ढ़कने के लिए अपना घर, अच्छी शिक्षा, भोजन और मौलिक अधिकार मिलें। यह देश की जिम्मेदारी हैं और इस दिशा में प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में देश ने बड़ा काम किया है। 
महापौर ने कहा कि अमृतकाल के पंचप्रण में विकसित भारत का लक्ष्य, गुलामी के हर अंश से मुक्ति, अपनी विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता तथा नागरिकों में कर्तव्य की भावना विकसित करना है। उन्होंने आह्वान किया कि पंचप्रण पर चलते हुए एक हम एक ऐसे राष्ट्र का निर्माण करें जिस पर हमारी भावी पीढ़िया गर्व करें। उन्होंने कहा कि सभी लोग मन, कर्म, वचन से भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए कार्य करें। 
साहित्यकार डॉ.वीरेन्द्र आज़म ने 9 अगस्त का महत्व बताते हुए ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि आज के शपथ ग्रहण का उद्देश्य आजादी के महत्व और देश के लिए अपने प्राण गंवाने वाले रणबांकुरों के बलिदान को समझना और महसूस करना है। शपथ ग्रहण मंे नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज, अपर नगरायुक्त राजेश यादव, एस के तिवारी व मृत्युंजय के अलावा सभी विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व अनेक पार्षद मौजूद रहे। संचालन डॉ. वीरेन्द्र आज़म ने किया।