नवरात्र के प्रथम दिन जयकारे से गूंजे माता के मंदिर ,घरों में कलश स्थापना व अखंड ज्योति कर शुरू हुआ पूजन

नवरात्र के प्रथम दिन जयकारे से गूंजे माता के मंदिर ,घरों में कलश स्थापना व अखंड ज्योति कर शुरू हुआ पूजन

संवाददाता शशि धामा

खेकड़ा।नवरात्र के पहले दिन भक्तों ने घरों में कलश स्थापना कर मां शैलपुत्री की स्तुति करते हुए भजन गाए। घरों में महिलाओं ने विधि-विधान से दुर्गा चालीसा का पाठ कर मां से परिवार के कष्ट हरने की प्रार्थना की। कस्बे और क्षेत्र के देवी मंदिरों में दर्शन व पूजन को लेकर भक्तों का तांता लगा रहा।

नवरात्र के पहले दिन मंगलवार को सुबह से ही माता के मंदिरों के बाहर भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। मंदिर परिसर माता के जयकारों से गूंज उठे। कस्बे और क्षेत्र के मां शेरावाली के मंदिरों में भक्तों की कतार दर्शन को लगी रही। बड़ी संख्या में पहुंचे भक्तगणों ने पहले दिन मां शैलपुत्री को नारियल, चुनरी, फूल-माला, श्रृंगार का सामान व प्रसाद चढ़ाकर अपने परिवार की सुख-समृद्धि व उन्नति का आशीर्वाद लिया। 

दूसरी ओर घरों में भी भक्तों ने नवरात्र के पहले दिन कलश स्थापना कर मां शैलपुत्री की स्तुति करते हुए भजन गाए। घरों में महिलाओं ने विधि-विधान से दुर्गा चालीसा का पाठ कर मां से परिवार के कष्ट हरने की प्रार्थना की। कस्बे के बाबा कालेश्वर मंदिर, शिव मंदिर अहिरान, शिव मंदिर औरंगाबाद, ठाकुर द्वारा, सदाशिव शक्ति मंदिर, बडागांव के मंशा देवी मंदिर, रटौल के दुर्गा मंदिर में भक्तों की भीड रही।