एन डी आर एफ टीम ने तिलक इंटर कॉलेज बांसी के छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों के बीच आपदा से बचाव के लिए एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया ।

एन डी आर एफ टीम ने तिलक इंटर कॉलेज बांसी के छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों के बीच आपदा से बचाव के लिए एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया ।

पंकज श्रीवास्तव

सिद्धार्थनगर

सिद्धार्थनगर (ब्यूरो) बांसी/
इस दौरान राष्ट्रीय आपदा के टीम कमांडर सुधीर कुमार ने बताया कि आपात स्थिति में हम सभी को किस प्रकार से अपना तथा दूसरो का बचाव करना चाहिए तथा इसके विविध प्रकार के सुरक्षात्मक उपाय भी बताए। एन डी आर एफ की टीम ने मॉक ड्रिल करके अध्यापकों छात्र एवं छात्राओं को प्रशिक्षित और सचेत भी किया। इस दौरान बच्चों को भावनात्मक और सुरक्षात्मक

पहलुओं के बारे भी जागरूक किया गया। प्राथमिक उपचार और बचाव का सामान्य प्रशिक्षण भी विद्यार्थियों को दिया गया। इसके अलावा उन्होंने विद्यार्थियों और अध्यापकों को भूकंप, बाढ़ , आगजनी तथा घायल अवस्था में प्राथमिक उपचार व सीपीआर की प्रक्रिया के बारे विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान टीम ने विद्यार्थियों और शिक्षकों को बताया कि हड्डी टूटने पर कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए, बाढ़ आने पर लोगों को पानी में डूबने से कैसे बचाया जाए और बाढ़ आने पर कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए । उन्होंने जीवन बचाने के लिए लाइफ जैकेट को बनाने का तरीका भी सिखाया। इस दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ धर्मेंद्र मिश्र ने कहा कि आपदाओं से बचने के लिए सर्वोत्तम उपाय जागरूक रहना, जानकारी प्राप्त करना, सावधान रहना तथा आपदा के दौरान मात्र भीड़ का हिस्सा ना बने बल्कि इससे खुद के जीवन तथा दूसरों का जीवन सुरक्षित करें उन्होंने एनडीआरफ टीम के टीम कमांडर सुधीर कुमार के साथ-साथ टीम के अन्य सदस्यों को विद्यालय पधार कर बच्चों को जानकारी देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया । इस दौरान कांस्टेबल इंद्र नारायण,नर्सिंग सहायक देवेंद्र कुमार, हेड कांस्टेबल संजय सिंह वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ कृष्ण कुमार, लोकपति सिंह, कमलेश कुमार, अवधेश सिंह,ग्रीश चौधरी, मनोज कुमार सिंह, जयराम यादव, राकेश कुमार, राजवरूण आदि उपस्थित रहें ।