अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ,जिला कारागार सहित सीएचसी, पीएचसी, आरोग्य केन्द्रों पर हुआ योग

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ,जिला कारागार सहित सीएचसी, पीएचसी, आरोग्य केन्द्रों पर हुआ योग

संवाददाता शशि धामा

खेकड़ा। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सरकारी संस्थानों में विशेष योगाभ्यास का आयोजन हुआ। इस दौरान जिला कारागार से लेकर घरों में भी योगासन किए गए।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में 21 जून को विश्व भर में योग का आयोजन होता है।ऐसे में तहसील व क्षेत्र क्यों पीछे रहे। इसीलिए जिला कारागार में बंदियों व कर्मियों ने योग किया। जेलर जितेन्द्र कश्यप ने बताया कि प्रातः 6 बजे से 7 बजे तक योग कराया गया। जेलकर्मियों के साथ बंदियों ने भी योगासन किए। योग के महत्व को बताया गया। 

कस्बे की सीएचसी, पीएचसी पर भी चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों आदि ने योग किया।सीएचसी अधीक्षक मसूद अनवर ने बताया कि ,सीएचसी के अलावा खेकड़ा, बडागावं व रटौल पीएचसी पर भी योग शिविर का आयोजन हुआ। कस्बे के घरों में भी उत्साहित बच्चों ने योग किए। छोटे बच्चों ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में सीखा और जानकारी ली।

एमएम कालेज में विद्यार्थियों ने किया योग

कस्बे के एमएम कालेज में शुक्रवार को विद्यार्थियों ने योग किया। प्राचार्य प्रो सुनील तोमर ने योग के महत्व को बताया। एनसीसी शिक्षक सुनील धीमान ने कपाल भांति, अनुलोम विलोम आदि प्राणायाम के अलावा महत्वपूर्ण योगासन कराए। इस दौरान पुष्पेन्द्र कुमार, सूर्यदत्त शर्मा आदि मौजूद रहे।

 घिटौरा में बच्चों ने योग के महत्व को जाना

क्षेत्र के घिटौरा गांव में आयोजित योग शिविर में बच्चों ने योग के महत्व को जाना। विभिन्न रोगों के लिए योगासन को सीखा।घिटौरा के पुस्तकालय में शुक्रवार को विश्व योग दिवस पर छात्र छात्राओं ने योगासन किए। आचार्य आनंद बैसला ने योग के महत्व को बताया। विभिन्न रोगों में योगासन बताए। उनको करने के तरीके सिखाए। साथ ही पर्यावरण की रक्षा को आगामी वर्षा ऋतु में पौधारोपण करने पर बल दिया। योग में अनेक ग्रामीण भी शामिल हुए।