विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर प्रेस की आज़ादी को बताया महत्वपूर्ण व आवश्यक

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर प्रेस की आज़ादी को बताया महत्वपूर्ण व आवश्यक

संवाददाता नीतीश कौशिक

बागपत। विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजनेताओं, समाजसेवियों व बुद्धिजीवियों सहित अनेक गणमान्यों ने शुभकामनाएं प्रेषित की हैं तथा प्रेस की आज़ादी को देश को रचनात्मक दिशा की प्रेरणा में महत्वपूर्ण बताया। 

रालोद के राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व विधायक राजेन्द्र शर्मा ने अपने संदेश में कहा कि, इतिहासकार, साहित्यकार और पत्रकार, तीनों ही लेखनी के धनी होते हैं, किंतु जहां इतिहासकार यथार्थ लेखन तक ही सीमित रहता है वहीं साहित्यकार यथार्थ में कल्पना और रस का मेलजोल कर निर्धारित लक्ष्य की ओर समाज को ले जाना चाहता है, जबकि पत्रकार की लेखनी में यथार्थ के साथ ही सकारात्मक उद्देश्य और निष्पक्ष प्रस्तुतिकरण समाज और देश को हर समय प्रेरित करने में बड़ी भूमिका निभाती है। निष्पक्ष, निर्भीक और तथ्यों को रचनात्मक दिशा देने वाली कलम, हमेशा सम्मान प्राप्त करती रहेगी। 

सेवा निवृत्त प्रधानाचार्य नरेश कुमार शर्मा ने कहा कि, पत्रकारिता के मानदंड की शुरुआत हो लेखनी की निष्पक्षता और स्वतंत्रता से होती है, अलगाववाद को नेस्तनाबूद करने तथा वसुधैव कुटुंबकम् की भावना को विश्व भर में प्रभावी बनाना ही विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की सफलता होगी। 


अपने बधाई और शुभकामना संदेश में समाजसेवी अभिमन्यु गुप्ता, विधायक प्रो अजय कुमार, चौरासी चौधरी पं सुभाष, कांग्रेस नेता राकेश शर्मा, संयोग रावत आदि ने भी इसी तरह के भाव व्यक्त किये हैं।