भगवान शांतिनाथ की भव्य शोभा यात्रा,कई स्थानों पर हुई पुष्प वर्षा व पूजा अर्चना

••देशप्रेम से सराबोर विंग कमांडर अभिनंदन जैन की झांकी रही आकर्षण का केंद्र

भगवान शांतिनाथ की भव्य शोभा यात्रा,कई स्थानों पर हुई पुष्प वर्षा व पूजा अर्चना

संवाददाता शशि धामा

खेकड़ा।कस्बे में शुक्रवार को दसलक्षण पर्व के उपलक्ष्य में भगवान शांतिनाथ की भव्य रथ यात्रा निकाली गई। यात्रा में मनमोहक झांकियां भी आकर्षण का केंद्र बनी रही। तेज धूप के बावजूद पूरे समय सैकड़ों धर्मावलम्बी शामिल रहे। रास्ते में जगह-जगह यात्रा का स्वागत हुआ।

यात्रा दोपहर 12 बजे प्रभु शांतिनाथ के अभिषेक और पूजन के साथ बड़ा जैन मंदिर से शुरू हुई। नगरपालिका चेयरपर्सन नीलम धामा ने रथ पर सवार श्रीजी की आरती कर शुभारम्भ किया। बैंड बाजों और भजन मंडलियों के साथ यात्रा ने छोटा बाजार, बड़ा बाजार और जैन कॉलेज मार्ग पर भ्रमण किया। शाम करीब चार बजे यात्रा जैन इंटर कॉलेज में पहुंची। वहां करीब एक घंटा यात्रा ने विश्राम किया। इस दौरान भगवान शांतिनाथ का जलाभिषेक व पूजन किया गया व इसके बाद यात्रा वापस रवाना हुई तथा करीब दो घंटे से अधिक के भ्रमण के बाद बड़ा जैन मंदिर पहुंची। वहां पूजा अर्चना के साथ प्रभु को वेदी पर विराजमान किया गया। 

यात्रा में भगवान महावीर, भगवान शांतिनाथ और पारस प्रभु आदि तीर्थंकरों के जीवन पर आधारित मनमोहक झांकियां शामिल रही।इसके साथ ही विंग कमांडर अभिनंदन जैन की बहादुरी पर आधारित झांकी के संवाद,अभिनय आदि देश प्रेम की भावना भरते रहे। यह सभी झांकियां लोगों के आकर्षण का केंद्र भी बनी रही। यात्रा में पसीना निकाल देने वाले गर्मी के बावजूद पूरे समय सैकड़ों जैन धर्मावलम्बी शामिल रहे। रास्ते में यात्रा का जगह-जगह स्वागत हुआ। भगवान शांतिनाथ के रथ पर पुष्प वर्षा की गई। 

यात्रा में शामिल लोगों के लिए रास्ते में पेयजल और खान-पान के स्टॉल भी लगाए गए। यात्रा का संचालन जिनेश जैन, नरेश जैन, शरद जैन, अंकुश जैन, ओमप्रकाश जैन, राकेश जैन, जनेश्वर दयाल, मनोज जैन, राहुल जैन अशोक जैन, प्रवीण जैन, वीरेन्द्र जैन, राकेश जैन आदि ने किया।