मुलायम सिंह यादव का मेरठ के युवाओं से था गहरा रिश्ता

मुलायम सिंह यादव का मेरठ के युवाओं से था गहरा रिश्ता

पूछते थे नाम और शहर, गांव ?

मेरठ में ऐसे काफी समाजवादी युवाओं की संख्या है जो नेता जी से प्रेरणा लेकर समाजवादी पार्टी में आए थे। मेरठ के समाजवादी युवा नेता शशिकांत गौतम मुलायम सिंह यादव को याद करते हुए बताते हैं कि,नेता जी युवा कार्यकर्ताओं और समर्थकों को साथ लेकर चलते थे। युवाओं से माइक पर बोलने को कहते थे।

मेरठ: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने सोमवार को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली।जैसे ही एक खबर देशभर में फैली तो युवाओं में काफी निराशा में देखने को मिली। शशिकांत गौतम भी सपा के पूर्व मंत्री मुकेश सिद्धार्थ के साथ नेता जी के पैतृक गांव सैफई में अंतिम दर्शन करने के लिये रवाना हो गये है।और नेता जी के दाह संस्कार तक सैफई में रूकेंगे।क्योंकि किस तरीके से जनता की समस्या उठानी चाहिए। मंच का कैसे उपयोग किया जा सकता है।इसके बारे में नेताजी युवाओं को काफी अच्छी तरीके से प्रेरणा देते थे।

मेरठ समाजवादी युवा नेता शशिकांत गौतम ने बातचीत करते हुए बताया कि युवाओं के मार्गदर्शक अब नहीं रहे।हमारे देश का मसीहा नेता जी हमे छोड़कर चले गये है।जब भी में लखनऊ जाता था नेता जी से मिलकर आशीर्वाद जरूर लेता था।और मुझे पास बैठाकर बारिकी से समझाते थे।और युवाओं को राजनीति की प्रेरणा देते थे।शशिकांत गौतम बताते हैं कि जब भी लखनऊ जाते थे,तो नेताजी सब कर्मचारियों से पहले पूछते थे कि कार्यकर्ताओं को पानी पिलाया, लड्डू खिलाए उसके बाद वह लोहिया सभागार में लेकर जाते थे।

युवाओं को देते थे मंच पर मौका

मेरठ समाजवादी युवा नेता शशिकांत गौतम नेता जी मुलायम सिंह यादव को याद करते हुए बताते हैं कि, नेता जी युवा कार्यकर्ताओं और समर्थकों को साथ लेकर चलते थे। युवाओं से माइक पर बोलने को कहते थे,समझाते थे कि किस प्रकार आप समाजवाद की बात को जनता तक लेकर जाएंगे। अगर युवा नहीं बोल पाते थे,तो उनको बोलना सिखाते थे उन्हें समझाते थे, सिखाते थे कि किस प्रकार जनता की आवाज उठानी है,कैसे प्रत्येक व्यक्ति तक अपनी आवाज को पहुंचाना है। राजनीति किस तरीके से करनी चाहिए,उसकी बारीकी भी युवाओं को सिखाते थे।मुझे भी नेता जी ने ही मंच पर बोलने की प्रेरणा दी है।मै नेता जी को कभी नही भूला पाऊँगा।उनकी कमी मुझें हमेशा महसूस देती रहेंगी।

कार्यकर्ताओं से लेते थे फीडबैक

शशिकांत गौतम का तो यहां तक कहना है कि, जो कार्यकर्ता उनसे मिलता था. उस कार्यकर्ता से वह कौन से जिले से आया है, कौन सा गांव है, कौन सी विधानसभा है, कौन सी लोकसभा है, उस क्षेत्र में कितने व्यक्ति रहते हैं, हमने वहां पर पदाधिकारी नियुक्त किए हैं।वह काम करते हैं या नहीं? एक-एक पहलू पर बारिकियों के साथ चर्चा करते थे। वहीं समाजवादी पार्टी युवा मंच पर अच्छा बोलते थे, नेताजी ऐसे सभी युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए पार्टी पदाधिकारी को कहते थे।

 मेरठ में ऐसे काफी समाजवादी युवाओं की संख्या है जो नेता जी से प्रेरणा लेकर समाजवादी पार्टी में आए थे।