जालौन से मुलायम सिंह का गहरा नाता रहा है

जालौन से मुलायम सिंह का गहरा नाता रहा है

माधौगढ़ को तहसील और मेडिकल कालेज की दी थी सौगात

उरई। 82 वर्ष की उम्र में परलोक गामी मुलायम सिंह ने ही जालौन मे माधौगढ़ की तहसील का दर्जा दिया था। वहीं जनपद वासियों को बेहतर इलाज की सुविधा के लिए वर्ष 2004 मे मेडिकल कालेज की सौगात देकर जिले की जनता को उपकृत किया था।

    उत्तर प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रहे सपा संरक्षक व पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव का जालौन से गहरा नाता रहा है, इस जिले में वह काफी लोगों को नाम से जानते और पहचानते थे। उनके निधन से जिले में शोक की लहर ब्याप्त है। परलोक गामी मुलायम सिंह ने ही जालौन मे माधौगढ़ को पांचवीं तहसील का दर्जा दिया था वहीं जिले की जनता को बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए वर्ष 2004 मे मेडिकल कालेज की सौगात दी थी। पूर्व मंत्री चौधरी शंकर सिंह के परिवार वाले लोग बताते हैं कि 1987 मे मुलायम सिंह यादव जब क्रांति रथ लेकर जब निकले थे यह यात्रा किसानों को उचित समर्थन मूल्य, बुनकरों व किसानों को ऋण माफी, मूल सूचकांक के साथ कर्मचारियों के वेतन का निर्धारण, मंडल आयोग की सिफारिशें लागू करने, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति को समाज में सम्मान दिलाने, महिलाओं के उत्थान, बेरोजगारी और एक समान शिक्षा नीति लागू करने आदि मांगों लेकर निकाली गई थी। इसके लिए तब पूर्व मंत्री और जालौन के ग्राम बाबई निवासी चौधरी शंकर सिंह ने ही उन्हें रथ उपलब्ध कराया था। यह यात्रा कानपुर के अकबरपुर से शुरू हुई थी।

  मुलायम को चमकाने मे चौ0 शंकर सिंह ने दिया सहयोग

   जालौन के बाबई गढी के आसपास के लोग बताते हैं कि 80 के दशक में जब यूपी की राजनीति में मुलायम सिंह यादव तेजी से उभर रहे थे लेकिन उन्हें चमकाने मे पूर्व कृषि मंत्री चौधरी शंकर सिंह की अहम भूमिका रही, चाहे उनकी 1987 की क्रांति रथयात्रा हो या जिन्दगी का कोई भी बड़ा फैसला हर फैसले में चौधरी साहब जरूर शामिल होते थे। वर्ष 1994 मे चौधरी शंकर सिंह के आर्थिक सहयोग से मुलायम सिंह ने समाजवादी पार्टी की नींव रखी।

शंकर सिंह ने वनवाया था स्थाई हेलीपैड

  चौधरी शंकर सिंह ने इमरजेंसी के वक्त 1975 से लेकर 1995 तक पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह का बाबई गढी मे अक्सर आना जाना होता था, उन्होंने चौधरी साहब के साथ यहां काफी समय बिताया था। वहीं मुख्यमंत्री बनने के बाद 1991 मे वह यहाँ खूब आए, लेकिन तब वह हेलीकॉप्टर से आते थे इसीलिए चौधरी साहब ने गढी के अंदर ही उनके लिए हेलीपैड बनवा दिया था। 16 सितंबर 2004 मे जब चौधरी साहब का निधन हुआ तब उन्होंने यहाँ आकर चौधरी साहब को श्रद्धांजलि अर्पित की।

2004 मे रखी थी मेडिकल कालेज की नींव

 2003 मे जब मुलायम सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने, तब उन्होंने जालौन के लोगों की मांग पर 2004 मे राजकीय मेडिकल कालेज की नींव रखी थी। अक्टूबर 2004 मे मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव उरई के इंदिरा स्टेडियम आए थे यहीं पर उन्होंने लोगों की मांग पर राजकीय मेडिकल कालेज की नींव रखी थी, जिससे यहाँ के लोगों को इलाज के लिए झांसी या कानपुर न जाना पड़े। उन्होंने ही माधौगढ़ की जनसभा में जालौन को पांचवीं तहसील माधौगढ़ का भी ऐलान किया था। इसके अलावा क्षेत्र को डकैतों से निजात दिलाने के लिए यमुना नदी पर इटावा औरैया को जोड़ने वाले कई पुल दिए।