पर्यावरण शुद्धि व राष्ट्र की सुख समृद्धि के लिए महायज्ञ ,युवा पीढ़ी बने संस्कारवान: कपिल शास्त्री

पर्यावरण शुद्धि व राष्ट्र की सुख समृद्धि के लिए महायज्ञ ,युवा पीढ़ी बने संस्कारवान: कपिल शास्त्री

संवाददाता आशीष चंद्रमौलि

दोघट। जनपद के चौगामा क्षेत्र के भड़ल गाँव मे संस्कृति और संस्कार के ध्वजवाहक विद्वान् कपिल शास्त्री के नेतृत्व में वेद प्रचार सप्ताह के क्रम में भवानी राणा के यहाँ पर्यावरण शुद्धि व राष्ट्र की समृद्धि के लिए यज्ञ में आहुतियां दी गई।

यज्ञ के मुख्य आचार्य कपिल शास्त्री ने बताया कि ,यज्ञ संसार का सर्वोत्तम कर्म हैं जो सभी जीवों ,ओषधियो तथा वनस्पतियों को लाभ पहुंचाता हैं ।यज्ञ से पूरी प्रकृति सुगंधित होती हैं। इस अवसर पर युवाओं से बुराइयों व दुर्व्यसनों से दूर रहते हुए संस्कार व संस्कृति को जीवनचर्या में शामिल करने का आह्वान किया तथा नशों में फंसते जा रहे ग्रामीणों को अपनी मानसिकता बदलते हुए बचने की बात कही । 

आचार्य कपिल शास्त्री ने बताया कि, वेद ज्ञान किसी विशेष वर्ग अथवा समुदाय के लिए नही ,अपितु संसार के समस्त प्राणियों के कल्याण के लिए हैं ।गढ़ी कांगरण से पहुँचे डॉ राहुल तोमर ने निवेदन किया कि ,अपने परिवार में देशी गौ माता का पालना प्रारंभ करें, क्योंकि उसके दूध व घी आदि का सेवन करने से मनुष्य के अनेकों रोग दूर होते हैं ।इस अवसर पर पूर्व प्रधान देवेंद्र राणा ,आनंदपाल राणा ,ठेकेदार सहेंद्र राणा ,डॉक्टर विनोद राणा , डॉ राहुल तोमर ,राजीव मिस्त्री,डॉ यशपाल सिंह ,सुरेश राणा,अशोक आर्य ,मा सुखबीर राणा ,बिल्लू राणा ,प्रदीप राणा आदि ने यज्ञ में सहभागिता निभाई।