माँ सीता कौर की प्रेरणा से निर्मित नीरा आर्या स्मारक एवं पुस्तकालय का लोकार्पण 26 जनवरी को

माँ सीता कौर की प्रेरणा से निर्मित नीरा आर्या स्मारक एवं पुस्तकालय का लोकार्पण 26 जनवरी को

••बालीवुड व टीवी धारावाहिक की हस्तियां और विधायक होंगे समारोह में शामिल

••जनपद के स्वतंत्रता सेनानियों की संपूर्ण जानकारी व उनके दुर्लभ चित्र होंगे लाइब्रेरी के आकर्षण

ब्यूरो डॉ योगेश कौशिक

बागपत।आजाद हिन्द फौज की अमर सेनानी वीरांगना नीरा आर्य की स्मृति में निर्मित नीरा आर्य स्मारक एवं पुस्तकालय का लोकार्पण 26 जनवरी को किया जाएगा। लोकार्पण ,चाणक्य फेम प्रख्यात फिल्म निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी ,फिल्म निर्माता विशाल त्यागी एवं विधायक योगेश धामा द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।  

नीरा आर्य स्मारक एवं पुस्तकालय की स्थापना खेकड़ा की पट्टी गिरधरपुर में साहित्यकार तेजपालसिंह धामा एवं मधु धामा ने की है। भूमि की कीमत समेत इसके निर्माण में करीब 70 लाख रुपया खर्च हुआ है। स्मारक के अंतर्गत पुस्तकालय, नीरा आर्य की प्रतिमा के साथ ही सीताकौर देवी की प्रतिमा भी स्थापित की गई है, जिनकी प्रेरणा सदैव उल्लेखनीय करने के लिए तेजपाल सिंह धामा को मिलती रही। दो मंजिले इस स्मारक में नीचे प्रतिमा एवं पुस्तकालय बनाया गया है, तो ऊपरी मंजिल में गरीब लड़कियों को निशुल्क सिलाई सिखाने की व्यवस्था की गई है।

पुस्तकालय में सामाजिक, धार्मिक, ऐतिहासिक पुस्तकों के साथ-साथ साहित्य से संबद्ध पुस्तकें एवं दर्जनों ऐतिहासिक महत्व की पत्रिकाओं के दुर्लभ अंक भी संग्रहित किए गए हैं। ऐसी 16 दुर्लभ पुस्तकें भी रखी गई हैं, जिनमें नीरा आर्य के जीवन के अनेक प्रसंग दिए गए हैं।इसी के साथ गोबिंद बल्लभ पंत,मैथिलीशरण गुप्त, हरिवंश राय बच्चन, पं नेहरू एवं नेताजी सुभाष के हाथ के लिखे हुए कई मूल पत्र भी पुस्तकालय में रखे गए हैं। पुस्तकालय को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करने वाले छात्रों के साथ ही आम पाठकों और शोधार्थियों के लिए भी उपयोगी बनाया जा रहा है।

ये आएंगी बालीवुड को हस्तियां

बता दें कि, नीरा आर्य के जीवन पर बॉलीवुड में एक फिल्म का निर्माण भी किया जा रहा है। इस फिल्म के निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी को‌ चाणक्य धारावाहिक के निर्देशक एवं अभिनेता के रूप में सर्वाधिक जाना जाता है। उपनिषद गंगा भी इनका लोकप्रिय धारावाहिक रहा। इसके अलावा पिंजर, जेड प्लस, मोहल्ला अस्सी, सम्राट पृथ्वीराज जैसी फिल्मों का इन्होंने कुशल निर्देशन किया। रामसेतु और ओएमजी 2 में ये क्रियेटिव प्रोड्यूसर रहे हैं। वहीं नीरा आर्य फिल्म के निर्माता विशाल त्यागी बॉलीवुड में किसी परिचय के मोहताज नहीं है। एक था टाइगर, रा-वन, विक्रम वेधा, पानीपत, 2.0, डॉन, टाइगर जिंदा है, मोहनजोदारो, धूम 3, दम मारो दम, तेरे बिन लादेन, विश्वरूपम, रूद्रा : द एज आफ डार्कनेस, इन सभी फिल्मों में एसएफएक्स, विस्फोटक या गोलीबारी के जितने भी दृश्य हैं, वे सभी विशाल त्यागी के सुपरविजन में ही संपन्न हुए हैं।